2 करोड़ 40 लाख की लागत से मीठा जल पहुंचेगा घर-घर, 712 परिवारों को मिलेगा फायदा - डॉ. सुभाष गर्ग
Advertisement

2 करोड़ 40 लाख की लागत से मीठा जल पहुंचेगा घर-घर, 712 परिवारों को मिलेगा फायदा - डॉ. सुभाष गर्ग

भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के 44 गांवों में चम्बल का मीठा पेयजल मिलना शुरु हो गया है, बाकि गांव में करीब 7 महीने में मीठा जल पहुंच जायेगा. 

2 करोड़ 40 लाख की लागत से मीठा जल पहुंचेगा घर-घर, 712 परिवारों को मिलेगा फायदा - डॉ. सुभाष गर्ग

Bharatpur : राजस्थान के भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के इकरन गांव में करीब 2 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत की ग्रामीण पेयजल योजना का तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने अनावरण किया. इस योजना से गांव के 712 परिवारों को पर्याप्त मीठा पेयजल मिलेगा. इस दौरान तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि जिस विश्वास और अपेक्षा के साथ जो क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी उन्हें दी है वो उसे पूरी निष्ठा के साथ पूरा करने की कोशिश की जाएगी.

भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के 44 गांवों में चम्बल का मीठा पेयजल मिलना शुरु हो गया है, बाकि गांव में करीब 7 महीने में मीठा जल पहुंच जायेगा. मंत्री सुभाष गर्ग ने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर में नल कनेक्शन दिये जायेंगे. जिसके तहत 83 गांव में से 51 गांव में सिंगल और मल्टी विपेज परियोजना स्वीकृत की जा चुकी है. जिनपर 81 करोड़ 54 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे. उन्होंने बताया कि इन गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियों का गठन किया जा चुका है.

डॉ. गर्ग ने कहा कि विधानसभा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जो सड़कें स्वीकृत की गई हैं. उन्हें शीघ्र पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है. जो संवेदक कार्य समय पर पूरा नहीं कर पा रहे हैं. उन्हें नोटिस दिया जा रहा है.  उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत चम्बल के साथ साथ स्थानीय जल स्रोतों से पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये कृषि एवं पशुपालन महाविद्यालय और कन्या महाविद्यालय स्वीकृत किये गये हैं. जिनमे परिणाम आगामी दो वर्षों बाद प्राप्त होंगे.

डॉ गर्ग ने कहा कि चम्बल का पर्याप्त पेयजल मुहैया कराने के लिये राज्य सरकार ने 3100 करोड रूपये की योजना स्वीकृत की है. जिसके तहत भरतपुर जिले के 1044 गांवों को 33 लीटर प्रति व्यक्ति के स्थान पर 55 लीटर प्रति व्यक्ति मीठा पेयजल मिलेगा. उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे जल जीवन मिशन योजना के तहत सहभागिता राशि जमा कराकर कनेक्शन ले. उन्होंने बताया कि 6 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खेल मैदान विकसित किये जा चुके हैं, शेष में भूमि उपलब्ध होने के बाद खेल मैदान तैयार कराये जायेंगे.

इस अवसर पर सेवर के प्रधान शकुन्तला सतीश सोगरवाल , सरपंच नेमसिंह , राधेश्याम मडरपुर, संतोष फौजदार , मुंशी पहलवान , सुरेशपाल सिंह सहित पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे.

रिपोर्टर- देवेंद्र सिंह

ये भी पढ़ें : सुलगते राजस्थान में गर्मी से पेड़ जले, सड़कों पर डालना पड़ा पानी

Trending news