Advertisement
photoDetails1rajasthan

बिना तोड़-फोड़ ऐसे सुधारें घर का वास्तु दोष, आएगी सुख-संपत्ति और खुशहाली

Vastu Tips: हर इंसान का सपना होता है कि जिंदगी में उसे वह सब कुछ मिल जाए, जिसकी वह इच्छा रखता है. इसके लिए लोग मेहनत भी करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इच्छा के अलावा एक सकारात्मक ऊर्जा भी होती है. यह सकारात्मक ऊर्जा घर की हर छोटी-बड़ी चीजों से जुड़ी होती है. जिंदगी में सुख-संपत्ति और खुशियां पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में धन संपन्न हो सकते हैं. कई बार लोगों को इस बात की टेंशन होती है कि अगर एक बार घर बन गया तो घर का वास्तु दोष कैसे ठीक किया जाए. जरूरी नहीं कि आप तोड़फोड़ करवाएं. कई बार आप सही वास्तु नियमों को अपना कर भी अपने घर में सुख समृद्धि के द्वार खोल सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपके घर में वास्तु दोष है तो आपको इन बातों को अपनाना चाहिए. 

 

सुबह शाम चलाएं घी का दिया

1/9
सुबह शाम चलाएं घी का दिया

अगर आपको जरा भी संशय है कि आपके घर में वास्तु दोष है तो आपको सुबह शाम पूजा स्थल पर घी के दीपक को जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है. हो सके तो शाम के समय मुख्य दरवाजे पर दिया जरूर जलाएं. इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है. 

बेड-पलंग के नीचे न रखें जूते-चप्पल

2/9
बेड-पलंग के नीचे न रखें जूते-चप्पल

घर में बसे वास्तु दोष खत्म करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी आपके पलंग के नीचे जूते चप्पल नहीं होने चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. घर पर आर्थिक संकट आ जाता है. जूते चप्पल हमेशा पलंग से दूर रखें और हो सके तो शू रैक में रखें. 

अलमारी की दिशा

3/9
अलमारी की दिशा

ध्यान रखें कि घर के लिए भारी अलमारियां और सामान रखने वाले सभी फर्नीचर घर के दक्षिण या फिर पश्चिम दिशा की तरफ रखें. ऐसा करने से जिंदगी में सकारात्मकता बनी रहती है. अलमारी को हमेशा साफ करके रखें. 

शंख बजाएं

4/9
शंख बजाएं

अगर घर में वास्तु दोष है तो आपको हर रोज पूजा के समय घर के अंदर शंख जरूर बजाना चाहिए. ऐसा करने से घर के कई दोष दूर होते हैं. हो सके तो सुबह और शाम दोनों समय ही शंख जरूर बजाएं. 

कैसे पौधे लगाएं

5/9
कैसे पौधे लगाएं

अगर आपको लगता है कि आपके घर में वास्तु दोष और आपके परिवार की तरक्की नहीं हो रही है तो आपके घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. इसके साथ ही उन पौधों को भी लगाने से बचना चाहिए, जिनमें दूध निकलता हो. ऐसे पौधे घर में पारिवारिक जीवन में खटास ला देते हैं. 

मटके उल्टा न रखें

6/9
मटके उल्टा न रखें

कुछ लोगों की आदत होती है कि घर में बचे कुछ सामान को छत पर रख देना. ऐसे में कई लोग गर्मियां गुजर जाने के बाद पुराने मटकों को छत पर उल्टा करके रख देते हैं लेकिन ऐसा करने से भाग्य आपसे रूठ सकता है. कभी भी छत के ऊपर मटकों को उल्टा करके नहीं रखना चाहिए. 

घर में न हो टूटा शीशा

7/9
घर में न हो टूटा शीशा

घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए ध्यान दें कि कहीं भी घर में टूटा शीशा तो नहीं है. फिर वह चाहे मेकअप किट का ही क्यों ना हो? तुरंत फेंक देना चाहिए. कभी भी टूटे आईने में अपना चेहरा नहीं देखना चाहिए. इससे दुर्भाग्य बढ़ता है. 

दरवाजे के पीछे खूंटी

8/9
दरवाजे के पीछे खूंटी

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह दरवाजे के पीछे खूंटी लगवाते हैं. उस पर कपड़े लटका देते हैं लेकिन यह काम करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं और घर में पैसों की कमी आ सकती है. 

पैसों का लेनदेन

9/9
पैसों का लेनदेन

आजकल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का जमाना है. ऐसे में लोग लेन-देन खाते से खाते कर लेते हैं लेकिन ध्यान रखें कि पैसों से जुड़ा कोई भी तरीका ऐसे नहीं करना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. जब भी कभी रुपयों का लेनदेन करें तो हमेशा पांच उंगलियों से करें. इससे आर्थिक तरक्की होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)