Rajasthan के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी, जानिए आने वाले दिनों का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan988421

Rajasthan के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी, जानिए आने वाले दिनों का हाल

आज राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Bharatpur:  मानसून (Monsoon) के दूसरे दौर में शुक्रवार सुबह से शुरू हुई रिमझिम बारिश का दौर शाम तक जारी रहा हैं. वहीं दोपहर में अचानक आधे घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने लोगों को तरबतर कर दिया, जिससे तापमान में गिरावट आई.

वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली. उल्लेखनीय है कि मानसून के दूसरे दौर में पिछले कुछ दिनों से हल्की रिमझिम बारिश का दौर चल रहा है.  शुक्रवार को अलसुबह शुरू हुई रिमझिम बारिश देर शाम तक चलती रही. इस दौरान दोपहर में करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश (Rain in Rajasthan) का दौर भी चला, जिससे गली मोहल्ले और आम रास्तों में पानी भर गया.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan में अब तक औसत से 3 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज, जारी रहेगी मानसून की मेहरबानी

इस कारण लोगों का आवागमन परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं दूसरी ओर कुछ क्षेत्रों में किसानों द्वारा जल्द बुबाई गई बाजरे और तिलहन की फसल की कटाई का दौर भी शुरू हो गया है. ऐसे में इन फसलों को बारिश से नुकसान होने की भी संभावना है. हालांकि दिनभर चले रिमझिम बारिश के दौर से किसानों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है. 

इस साल मानसून 30 सितंबर तक बने रहने की संभावना 
बता दें कि प्रदेश में एक बार फिर से मानसून ने लोगों को राहत की सांस दी है. 18 जून से प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी. इसके साथ ही इस साल प्रदेश में मानसून का मिला-जुला असर देखने को मिला लेकिन अब जाता हुआ मानसून लोगों को राहत दे रहा है. बीते करीब एक सप्ताह से प्रदेश में मानसून की सक्रियता में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. 

इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan) के अभी अधिकतर जिलों में आने वाले सप्ताह में मानसून की अच्छी बारिश होने की संभावना है. इस साल मानसून 30 सितंबर तक बने रहने की संभावना है.

बारिश का अलर्ट 
आज राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. इसका सबसे ज्यादा असर उदयपुर और कोटा संभाग में नजर आ सकता है. इसके अलावा भरतपुर (Bharatpur), चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh), झुंझुनूं (Jhunjhunu), जयपुर (Jaipur), सीकर (Sikar), बाड़मेर (Barmer), दौसा (Dausa), प्रतापगढ़, जोधपुर, बांसवाड़ा में भी कही-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

Trending news