Rajasthan Weather Update: जयपुर से लेकर दौसा तक बारिश का कोहराम, IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2351339

Rajasthan Weather Update: जयपुर से लेकर दौसा तक बारिश का कोहराम, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: सावन के साथ ही राज्य में मानसून का दौर जारी है.मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के कई हिस्सों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: सावन के साथ ही राज्य में मानसून का दौर जारी है.मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के कई हिस्सों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.विभाग ने दौसा, अलवर, भरतपुर, नागौर, करौली, सवाईमाधोपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में तेज हवा, आकाशीय बिजली, मेघ गर्जन के साथ तेज बारिश की संभावना है.

जयपुर, जयपुर शहर, भरतपुर, चुरू, बीकानेर, सीकर, अजमेर, जोधपुर, पाली, टोंक, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में तेज सतही हवा, मेघगर्जन, वज्रपात के साथ मध्यम बारिश की संभावना है.

वहीं दूसरी तरफ सरदारशहर तहसील क्षेत्र में बुधवार सुबह हुई बारिश ने कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अच्छी बरसात हुई है.बरसात के बाद खेतों में बने ताल तलैया व घरों में बने कुंड बरसात के पानी से पूरी तरह लबालब हो गए हैं.

शहर में हुई तेज बरसात के कारण उपजिला राजकीय अस्पताल में भी पानी भर गया है. हीं शहर में आई तेज बारिश के कारण शहर के घंटाघर, मुख्य बाजार, सब्जी मंडी, ताल मैदान सहित तमाम निचले इलाके पूरी तरह से जलमग्न हो गए और तीन से चार फीट तक पानी भर गया.

करौली में करीब 8 दिन बाद एक बार फिर मानसून मेहरबान हुआ है. बुधवार दोपहर अचानक मौसम का मिजाज बदला और झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ. झमाझम बारिश ने पिछले कई दिनों से पड़ रही चिपचिपी उमस भरी गर्मी से राहत दी है.

मौसम विभाग ने भी आगामी एक-दो दिन मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है.झमाझम बारिश से शहर के निचले क्षेत्रों में और एनएच 23 पर कुछ स्थानों पर पानी भर गया.झमाझम बारिश से जिले में अब तक मानसून सत्र की कुल औसत की 70 प्रतिशत बारिश हो चुकी है.

मानसून सत्र में बारिश का औसत 593 एमएम है,जबकि करौली जिला मुख्यालय पर ही 24 जुलाई तक 380 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है.पांचना बांध की कुल भराव क्षमता 258.62 मी के मुकाबले 255.20 मी पानी भर चुका है.

करौली में अब तक हुई अच्छी मानसूनी बारिश से किसानों के चेहरे खिले हुए.हालांकि जिले में कई स्थानों पर शहर में पानी भरने से वाहन चालकों और राहगीरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

अनूपगढ़ जिले के श्री विजयनगर क्षेत्र में अल सुबह मौसम का मिजाज बदल गया सावन के पहले हफ्ते में सुबह-सुबह झमाझम बारिश का दौरा हुआ शुरू आसमान में गहरी काले बादलों की घटनाओं के वा तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश.बारिश से तापमान में आई गिरावट और मौसम हुआ सुहाना आमजन को भीषण गर्मी से मिली राहत वहीं बार से किसानों के चेहरे खिल उठे खेत में खड़ी फसल को होगा फायदा.

यह भी पढ़ें: राजस्थान का ये जिला कश्मीर को करता है फेल, मानसून में जरूर बनाएं ट्रिप

Trending news