Bhilwara: जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने कोठारी नदी क्षेत्र (कोठारी रिवर स्ट्रेच), शहर के विभिन्न सड़क मार्गों, डम्पिंग यार्ड और काइन हाउस का निरीक्षण किया. इस दौरान पर्यावरणविद् बाबूलाल जाजू, यूआईटी, नगर परिषद और आरयूआईडीपी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि कोठारी नदी क्षेत्र को अतिक्रमण, प्रदूषण मुक्त करने और हरियाली के लिए राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) से प्राप्त निर्देशों के अनुसार नदी क्षेत्र के विकास के लिए सभी विभागों के समन्वय से विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा. डीएम मोदी ने कहा कि शहर के गंदे पानी के निस्तारण के लिए सीवरेज का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है. कार्य पूर्ण होने के बाद सीवरेज के पानी का उचित ट्रीटमेंट किया जाएगा. 


साथ ही उन्होंने कहा कि नदी क्षेत्र में स्थाई और अस्थाई अतिक्रमण हटाने के लिए योजना बनाकर नियमानुसार कार्य किया जाएगा. पर्यावरणविद बीएल जाजू ने निरीक्षण के दौरान कहा कि कोठारी नदी भीलवाड़ा की लाइफ लाइन है. कोठारी नदी को प्रदूषण मुक्त अतिक्रमण मुक्त और हरियाली युक्त बनाने के लिए हम सब प्रयास कर रहे है. 


साथ ही उन्होंने जिला कलेक्टर द्वारा नदी क्षेत्र के विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की है. जिला कलेक्टर ने नदी क्षेत्र में ठोस और प्लास्टिक अपशिष्ट, मृत पशुओं के निस्तारण के लिए नगर परिषद आयुक्त को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने नगर विकास न्यास, सचिव से कोठारी नदी के किनारे अंग्रेजी बबूल के निस्तारण, अतिक्रमण निरोधक कार्रवाई, नदी के किनारों पर वृक्षारोपण और फेंसिंग के संबंध में चर्चा की है. 


जिला कलेक्टर ने नगर परिषद और रुडिप के अधिकारियों से नदी क्षेत्र में पर्याप्त क्षमता अनुरूप मल जल उपचार व्यवस्था, सीवर लाइन, हाउस होल्ड कनेक्शन, अनुपचारित मल जल निस्त्राव की रोकथाम के संबंध में जानकारी ली है. साथ ही उन्होंने भू-जल विभाग के अधिकारी से कोठारी नदी क्षेत्र के आस-पास भू-जल गुणवत्ता की स्थिति जानी और नदी पेटे में की जा रही खेती, नदी पेटे के संरक्षण के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देशित किया.


इसके पश्चात जिला कलेक्टर ने जोधड़ास चौराहे के पास कोठारी नदी पर हाईलेवल, ब्रिज केशव पोरवाल हॉस्पिटल और सांगानेर रोड़ पर हाईलेवल ब्रिज का भी निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने कीरखेड़ा स्थित टांचिंग ग्राउण्ड में कचरा निस्तारण की प्रक्रिया को समझा और दिशा-निर्देश दिए. 


इसके बाद जिला कलेक्टर ने नगर परिषद द्वारा संचालित काइन हाउस का दौरा किया, जहां उन्होंने लम्पी रोग से संक्रमित पशुओं के उपचार और उनके लिए चारा-पानी और दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी ली है. उन्होंने नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी को पशुओं के लिए उपयुक्त मात्रा में हरा चारा उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया.


यह भी पढ़ें - Rajasthan Weather : राजस्थान में गुलाबी सर्दी की एंट्री रात में एक नंबर पर चल रहा पंखा


इस दौरान नगर विकास न्यास सचिव अजय कुमार आर्य, उपखंड अधिकारी डॉ. पूजा सक्सेना, उप वन संरक्षक वीरसिंह, उपनिदेशक पशुपालन दुर्गा लाल रेगर, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण मंडल विनय कट्टा, सूचना और जनसम्पर्क अधिकारी हेमन्त छीपा, अधीक्षण अभियंता आरयूआईडीपी सूर्यकुमार संचेती सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.


Reporter: Mohammad Khan


खबरें और भी हैं...


घर में बच्चों का इंतजार कर रहे थे परिजन, वापस लौटी दोनों मासूमों की लाश, मची चीख-पुकार


कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव का आज रिजल्ट, इधर लाइट मोड में शशि थरूर के बालों पर हुआ ट्वीट वायरल


Solar Eclipse 2022 : दिवाली के बाद इन तीन राशियों का बुरा वक्त, सूर्य ग्रहण बढ़ा सकता है परेशानी