Bhilwara: समग्र हिंदू समाज ने अवैध अतिक्रमण पर जताया विरोध, तहसीलदार के नाम सीएम को सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1755233

Bhilwara: समग्र हिंदू समाज ने अवैध अतिक्रमण पर जताया विरोध, तहसीलदार के नाम सीएम को सौंपा ज्ञापन

 Bhilwara: भीलवाड़ा में समग्र हिंदू समाज ने अवैध अतिक्रमण का विरोध किया है. आपको बता दें कि नागदी नदी पर कई सालों से अवैध अतिक्रमण करके नदी के प्रवाह क्षेत्र को प्रभावित किया जा रहा है, इसी मामले को लेकर ग्रामीणों ने तहसीलदार के माध्यम से सीएम अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा है.

 

Bhilwara: समग्र हिंदू समाज ने अवैध अतिक्रमण पर जताया विरोध, तहसीलदार के नाम सीएम को सौंपा ज्ञापन

 Bhilwara: भीलवाड़ा के जहाजपुर समग्र हिंदू समाज ने आज नागदी नदी पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर तहसीलदार इंद्रजीत सिंह को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. वहीं, ज्ञापन में बताया कि जहाजपुर नगर में स्थित नागदी नदी के बहाव क्षेत्र में व नेशनल हाईवे 148डी के किनारे पर अधिग्रहित भूमि क्षेत्र से अवैध अतिक्रमण को प्रशासन द्वारा हटाये जाने के बाद भी पुनः अतिक्रर्मियों द्वारा नदी क्षेत्र में मिट्टी का भराव करके किये गये अतिक्रमण को अविलम्ब हटाकर खुलासा करें.

जहाजपुर नगर में गंगा स्वरूपी पावन नागदी नदी बहती है, जिसके बहाव क्षेत्र में प्रशासनिक सिथिलता व लापरवाही के चलते नागदी नदी अतिक्रमण के कारण लुप्त प्रायः हो गई है. इस नागदी नदी के किनारे से नेशनल हाईवे 148 डी भी निकाल रहा है, इस कारण इस नदी के बहाव क्षेत्र की भूमि बहुउपयोगी व किमती हो गई है.

यह भूमि नेशनल हाईवे 148डी की जद में भी आती है जो कि अधिकृत भूमि परन्तु कुछ व्यक्तियों ने राजनैतिक सरंक्षण के चलते नदी के क्षेत्र में जो कि एक एक्सीडेन्ट जोन भी हैं. पर मलबा भरके अवैध रूप से केबीने लगाकर उसे व्यवसायिक स्थल का स्वरूप दे दिया है. जिस पर नगरवासी लम्बे से स्थानीय प्रशासन का नेशनल हाईवे 148डी के सक्षम अधिकारियों से उन्हें हटाये जाने की मांग कर रहें थे.

जिस पर दिनांक 19 जून को प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में अतिक्रमण हटाकर नागदी नदी को अतिक्रमण मुक्त किया गया था.  कुछ व्यक्तियों के द्वारा दुसरे दिन ही राजनैतिक प्रश्रय से पुनः उसी स्थल पर भारी मात्रा में मिट्टी का भराव कर केबीने स्थापित कर पुनः अतिक्रमण कर लिया हैं.

इसकी प्रशासन को पूर्ण जानकारी होने व नागरिकों द्वारा प्रशासन को अवगत कराने पर भी उन्हें ना तो रोका गया है, एवं ना ही अतिक्रमण को हटाया गया हैं. अतिक्रमियों को राजैनतिक प्रश्रय प्राप्त है. पूर्व में भी नागदी नदी के बहाव क्षेत्र में काफी अतिक्रमण हो रखा हैं जिससे नागदी नदी का बहाव क्षेत्र निरन्तर घटता जा रहा हैं. इस कारण आमजन में काफी असंतोष है एवं अतिक्रमियों के विरूद्ध विरोध का भाव है.

नागदी नदी को नगरवासी पौराणिक एवं पवित्र नदी मानते है, इसके प्रति श्रद्धा का भाव रखते है इस कारण सभी नगर के आमजन सरकार से नागदी नदी को अतिक्रमण मुक्त कर बहाव क्षेत्र को खुलासा करवाने एवं इसका विकास करने के की अपेक्षा रखते हैं.

वर्तमान में नागदी नदी की भूमि जो नेशनल हाईव 148डी से लगती हुई है पर षडयंत्र के तहत निरन्तर अतिक्रमण कर व्यवसायिक स्वरूप प्रदान किया जा रहा है. जो कि पूर्णतयाः अवैधानिक है एवं माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णय की भी अवैज्ञा है.

अत निवेदन है कि अविलम्ब पुनः अवैध अतिक्रमण को हटवाया जाकर जहाजपुर की पवित्र पावन नागदी नदी रूपी धरोवर को सुरक्षित व संरक्षित किये जाने में अपना योगदान दे अन्यथा आन्दोलन के लिए नगरवासियों को अग्रसर होना पड़ेगा.

इस दौरान नगर पालिका चेयरमैन नरेश मीणा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष रामप्रसाद राकेश पत्रिया, अमितेश पत्रिया, दीपक गुजराती, शशिकांत पत्रिया, ओम प्रकाश सोनी, मनोज अग्रवाल मुरली मनोहर जोशी कैलाश स्टेशन अनिल जोशी रणवीर सिंह राजपूत जगदीश सोनी सत्यवान सोनी,श्यामलाल चौधरी,पूर्व पार्षद सत्यनारायण मीणा, महेन्द्र खटीक, परमेन्द्र सुवालका सहित सैकडो लोग ज्ञापन के दौरान मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान सहायक आचार्य भर्ती का आ गया नोटिफिकेशन,आवेदन 26 जून से शुरू

 

Trending news