Rajasthan News: शाहपुरा के बाद भीलवाड़ा में भी तनाव, बारावफात जुलूस निकालने पर रोक, कोशिश की तो...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2432282

Rajasthan News: शाहपुरा के बाद भीलवाड़ा में भी तनाव, बारावफात जुलूस निकालने पर रोक, कोशिश की तो...

Rajasthan News: राजस्थान के शाहपुरा में शनिवार को जलझूलनी एकादशी के मौके पर पहाड़ी पर पीतांबर राय महाराज के बेवान पर पत्थरबाजी की घटना में पुलिस ने अब तक 50 लोगों को हिरासत में ले लिया है. कुछ को प्रीवेंटिव एक्शन में गिरफ्तार किया गया है. 

Bhilwara News

Rajasthan Breaking News: राजस्थान के शाहपुरा में शनिवार को जलझूलनी एकादशी के मौके पर पहाड़ी पर पीतांबर राय महाराज के बेवान पर पत्थरबाजी की घटना में पुलिस ने अब तक 50 लोगों को हिरासत में ले लिया है. कुछ को प्रीवेंटिव एक्शन में गिरफ्तार किया गया है. 

यह भी पढ़ें- Nagaur News: मेड़ता में गाड़ी फिटनेस सेंटर संचालक कर रहे दादागिरी

हीं घटना के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हिंदू संगठन ने रविवार देर रात धरना समाप्त किया. जहाजपुर कस्बे में दो दिन पहले जल झूलनी एकादशी के जुलूस पर पथराव के बाद अब लोकल प्रशासन ने फैसला लिया है कि आगामी आदेशों तक किसी भी तरह का कोई जुलूस नहीं निकालने दिया जाएगा. 

 

पुलिस फोर्स को इसलिए तैनात किया गया है कि अगर जरा भी माहौल खराब करने की कोशिश की जाए तो पुलिस तुरंत एक्शन लेगी. शनिवार को दो समुदाय के बीच बढ़ा ये तनाव अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है.

 

जहाजपुर के बाद भीलवाड़ा में भड़की आग

जहाजपुर में सांप्रदायिकता की आग थमी, तो अब सांगानेर में भड़क उठी है. बारावफात के जुलूस को लेकर हिंदू संगठनों में रोष है. कल गणेश पांडाल में अज्ञात लोगों द्वारा पत्थर फेंके जाने का विरोध कर रहे हैं. पथराव के विरोध में जुलूस का रास्ता बदलने की मांग की है. 

सांगानेर कस्बे में रावला चौक के निकट स्थापित गणेश प्रतिमा के सामने से जुलूस नहीं निकाले जाने की मांग की है. बारावफात के जुलूस के मार्ग को बदलने की मांग पर हिंदू संगठन अड़ा हैं. प्रशासनिक अधिकारी समझाईश का प्रयास कर रहे हैं. मांगे नहीं मानी तो सांगानेर कस्बा बंद रहेगा. सांगानेर चौकी के बाहर बड़ी संख्या में भीड़ जमा हुई.

 

दरअसल शनिवार को जहाजपुरा कस्बे में पीतांबर राय महाराज के जुलूस पर पथराव किया गया. इस कारण पुलिस ने जुलूस को रोक दिया. जिसके कारण से सैंकड़ों साल पुरानी परंपरा पहली बार टूट गई. इस कारण लोगों में रोष है. 

 

ये शोभायात्रा रविवार को भी निकालने की कोशिश की गई, लेकिन शोभायात्रा नहीं निकाली जा सकी. इस पूरे मामले को लेकर विधायक और अन्य लोग पहले ही विरोध में हैं. हांलाकि पुलिस ने करीब 30 से ज्यादा पत्थराबाजों को डिटेन किया है, उनमें महिलाएं भी शामिल हैं.

 

शनिवार देर रात जहाजपुर इलाके में पुलिस ने अवैध निर्माण पर पीला पंजा भी चलाया. करीब 20 से ज्यादा अवैध खोखे और दुकानें तोड़ दी गई हैं, लेकिन हिंदू संगठनों का कहना है कि यह कार्रवाई नाकाफी है. जिसके कारण विरोध के चलते बाजार रविवार को भी बंद रहे हैं.

 

जहाजपुर कस्बे में आज सोमवार को भी बाजार बंद होने की संभावना जताई जा रही है. जिस भवनों से जुलूस पर पत्थर फेंके गए थे, उन भवनों के दस्तावेज 24 घंट के अंदर मांगे गए हैं. शनिवार को जहाजपुर में हुई इस घटना के बाद शाहपुरा जिला पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार कांवत भी मौके पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हालात नियंत्रण में है. 

 

शाहपुरा की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंचल मिश्रा ने कहा कि 50 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है. कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. पुलिस पूरे मामले की गहनता से जांच कर रही है.‌ जो भी दोषी होंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंचल मिश्रा ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और कस्बे का भाईचारा बनाए रखें.

 

आरोपियों की गिरफ्तारी और उनके घर पर बुलडोजर चलाने की मांग पर हिंदू संगठन अड़े रहे. हिंदू संगठन समुदाय विशेष के धर्मस्थल के पास शनिवार को सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया. रविवार देर रात 12 बजे प्रशासन और हिंदू संगठन के पदाधिकारियों के बीच वार्ता से धरना समाप्त हुआ. 

 

प्रशासन को हिंदू संगठन ने 6 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा था, जिसमें- 1- जुलूस पर जिस जामा मस्जिद से पत्थरबाजी की गई उस पर बुलडोजर चलाया जाए. 2- शोभायात्रा पर पत्थरबाजी करने वाले आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलाया जाए. 3- शोभायात्रा मार्ग में अतिक्रमण चिन्हित कर उन्हें तोड़ा जाए. हिंदू संगठन की लगभग सभी मांगे मानी गई.

 

Trending news