Shahpura News: 400 कमरों की एक ऐसी बावड़ी, जहां अंदर जाने के बाद आना है मुश्किल
Advertisement

Shahpura News: 400 कमरों की एक ऐसी बावड़ी, जहां अंदर जाने के बाद आना है मुश्किल

Jahazpur, Shahpura News: शाहपुरा जिले में एक ऐसी बावड़ी है, जिसमें 400 कमरे है, जो एक भूलभुलैया है. कहते हैं कि इसमें अंदर जाने के बाद बाहर आना मुश्किल है इसलिए यहां जाना मना है. 

Bhilwara News

Jahazpur, Shahpura News: काछोला शाहपुरा जिले के राजगढ़ पंचायत के कटारियों का खेड़ा के पास ऐतिहासिक 550 साल पुरानी बावड़ी है, जिसे भिनाय की बावड़ी के नाम से जाना जाता है. 

संवत 1531 में बनी 4 मंजिला बावड़ी 114 खंभों पर टिकी है, इसमें 400 कमरे हैं. ये कमरे भूलभुलैया की तरह है. एक बार कोई अंदर चला जाए तो निकलना मुश्किल हो जाता था. 

ऐतिहासिक बावड़ी में प्रवेश के लिए दो बड़े दरवाजे हैं. बावड़ी के अंदर जाने के लिए घुमावदार 40 सीढ़ियां हैं. करीब 10 बीघा में माहलनुमा बावड़ी है. इसका पानी कभी आसपास के करीब 10 गांवों-खेड़ों के लोगों के काम आता था. 

बावड़ी पर लगे शिलालेख के अनुसार, बावड़ी का निर्माण संवत 1531 में हुआ था. कहा जाता है कि एक बार बारात बावड़ी के पास से गुजरी, इसे देखने के लिए बाराती बावड़ी के अंदर चले गए, कमरों में गए, लेकिन वापस बाहर नहीं निकल पाए. 

अरावली से बही बनास नदी ने यहां जनजीवन को सहारा दिया. इस जलधारा के आसपास कई जलस्त्रोत बने. चौहान शासनकाल से मुगलकाल तक इस क्षेत्र में जलस्त्रोतों का निर्माण हुआ. इसमें भिनाय की बावड़ी भी शामिल है. मेहराब शैली में बनी उत्तर मध्यकालीन बावड़ी में अरबी में लिखा शिलालेख लगा है. बुजुर्ग बताते हैं कि यहां कभी छोटा किला भी था, उसके अवशेष यहां मिलते हैं. 

पढ़िए भीलवाड़ा की एक और खबर 
Bhilwara News: जिला कलेक्टर नमित मेहता ने डाला वोट, पोस्टल बैलेट से की वोटिंग 

Bhilwara News: जिला कलेक्टर नमित मेहता ने गुरूवार को जिला परिषद् में स्थापित (वोटिंग फेसिलिटेशन सेंटर) मतदान सुविधा केन्द्र पर जाकर लोकतंत्र के महापर्व में भाग लिया. जिला कलेक्टर ने निर्धारित प्रक्रिया के साथ डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) वंदना खोरवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् शिवपाल जाट, उपखण्ड अधिकारी नेहा छीपा ने भी वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें. भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र के मतदाता आगामी 26 अप्रैल को मतदान दिवस पर अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें. 

उन्होंने कहा कि संविधान ने जो अधिकार दिए हैं, उनमें मताधिकार सबसे अहम है. यह राष्ट्र के प्रति हर मतदाता की जिम्मेदारी भी है. सभी मतदाता इस जिम्मेदारी को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए वोट अवश्य करें. उन्होंने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान की व्यवस्था का अवलोकन किया और इसकी प्रगति जानी. 

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections: राजस्थान की इस सीट में त्रिकोणीय मुकाबला, कैलाश बोले- बॉर्डर की सीट विरोधी जीते तो पाकिस्तान में फूटेंगे पटाखे

यह भी पढ़ेंः अंता में चुनाव प्रचार के दौरान हुआ हंगामा, कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने रात भर थाने के बाहर किया प्रदर्शन

Trending news