बीकानेर गणगौर की दुनिया में धूम, लाखों प्रतिमाएं तैयार करने में जुटे कारीगर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1619327

बीकानेर गणगौर की दुनिया में धूम, लाखों प्रतिमाएं तैयार करने में जुटे कारीगर

 Bikaner Gangaur News: बीकानेर गणगौर की दुनिया में धूम मची हुई है. इस त्योहार के लिए यहाहजारो से लेकर लाखों की प्रतिमाएं तैयार करने में  कारीगर जुटे हुए है. इन प्रतिमाओं की खासियत यह होती है कि दूर से देखने पर यह बोलती हुई प्रतीत होती हैं.

बीकानेर गणगौर की दुनिया में धूम, लाखों प्रतिमाएं तैयार करने में जुटे कारीगर

 Bikaner Gangaur News: राजस्थान में गणगौर महोत्सव का बहुत महत्व हैं ऐसे में अभी से आने वाले गणगौर महोत्सव की तैयारियाँ शुरू हो गयी हैं माँ गणगौर की पूजन के साथ फ़ेस्टिवल की तैयारियाँ ज़ोरों पर हैं. ऐसे में होली के बाद से ही गणगौर की तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं तो वही बीकानेर में बनने वाली गणगौर की प्रतिमा को लेकर कारीगर महीनों पहले से तैयारियों शुरू कर देते है और त्योहार के क़रीब आते आते इसकी डिमांड दुनिया में देखने को मिलती है संवाददाता रौनक़ व्यास की ये रिपोर्ट देखिए।

राजस्थान में एक राजस्थानी फ़ेमस जीत हैं ''पूजण दैयो गणगौर, भंवर म्हानें खेलळ दो गणगौर...म्हारी सहेलियां जौवे बाट... चांद चढ्यो गिगनार, किरण्या ढळ रही है जी हाँ इन दिनो राजस्थान में गणगौर के इन गीतों से गुलज़ार हैं वही बीकानेर में राज धराने से लेकर हर घर में गणगौर की प्रतिमाओं कि होली के बाद से पूजन शुरू हो जाता है राजस्थान के रहने वाले पूरी देश और दुनिया में अपनी परंपराओं के अनुरूप पूजा अर्चना करते है तो वही इस त्योहार से पहले गणगौर यानी माँ पार्वती के रूप कहे जाने वाली माता की प्रतिमाओं का निर्माण शुरू हो जाता है जिसे बनाने वाले बेहद ख़ास कारीगर होते है. ऐसे में महिलाओं में इसको लेकर बेहद उत्साह नज़र आता है वैसे प्रतिमाओं की क़ीमत भी हज़ारो में होती है जो शृंगार के बाद लाखों में पहुँच जाती है.

वैसे देखा जाये तो राजस्थान में महिलाओं के बड़े त्योहार में से माने जाने वाले ये गणगौर उत्सव एक हैं. वही महिलाओं घरों में भी मिटï्टी ले जाकर गणगौर की प्रतिमाएं बनाती है. फिर आठ दिनों तक उसका पूजन करती है गणगौर का पूजन अच्छे घर और वर की कामना के लिए करते है। वहीं सुहागिन महिलाएं परिवार में सुख समृद्धि खुशहाली के लिए गणगौर का पूजन करती है। बिन्दोला निकालने की परम्परा भी प्राचीन है। धुलंडी के दिन से बालि गणगौर का पूजन शुरू हो जाता हैं जो की एक पखवाड़ेे तक चलता है। इसके बाद विवाहित महिलाएं धींगा गणगौर का पूजन करती है. फिलहाल 24 मार्च को गणगौर का त्योहार है और राजस्थान में महिलाओं पर इसकी खुमारी देखते ही बन रही है.

यह भी पढ़ें...

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजीयन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

इलाज के लिए अस्पताल के गेट पर 2 घंटे तक तड़पता रहा मरीज, जोधपुर किया रेफर, मौत

Trending news