समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजियन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन
Advertisement

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजियन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

Jaipur news: राजस्थान में सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा. किसान को उपज-बेचान के लिए पंजीयन की सुविधा ई-मित्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर उपलब्ध रहेगी. 

 

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजियन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

Jaipur: सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए कल से ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जाएगा. किसान को उपज बेचान के लिए पंजीयन की सुविधा ई-मित्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर उपलब्ध रहेगी.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि समर्थन मूल्य पर रबी सीजन 2023-24 में केंद्र सरकार द्वारा राज्य में चना खरीद का 6.65 लाख मीट्रिक टन और सरसों खरीद का 15.19 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया गया है. ऑनलाइन पंजीयन करते समय किसान को जनआधार कार्ड, बैंक पासबुक और गिरदावरी की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी. किसान को आधार आधारित बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन पर पंजीयन करवाना होगा.

आधार को मोबाइल से लिंक करवा लें

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सभी किसान अपना मोबाईल नम्बर आधार में लिंक करवा लेवें,ताकि किसानों को समय रहते तुलाई दिनांक की सूचना प्राप्त हो सके. किसान यह सुनिश्चित करें कि जनआधार कार्ड में अपने बैंक खाते नम्बर को अंकित करें ताकि खाता संख्या और आईएफएससी कोड में यदि कोई विसंगति नहीं रहे, ताकि भुगतान के समय परेशानी ना हो.

एक मोबाइल नंबर से एक ही किसान पंजीयन होगा

एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जाएगा और पंजीयन का कार्य सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक होगा. किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी, उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेगा. किसान को उसकी पंजीकरण तारीख के आधार पर वरीयता के अनुसार तुलाई के लिए तारीख, जिन्स की मात्रा का आवंटन किया जायेगा और इसकी सूचना किसान के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी.

उपज खरीद का इतना लक्ष्य निर्धारित

राजफैड की प्रबंध निदेशक उर्मिला राजोरिया ने बताया कि निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 5450 रुपये और चना 5335 रुपये के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा. उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं. उन्होंने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान और भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो, तो टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं.

Trending news