गायों में होने लगी ये अजीब बीमारी, राजस्थान के किसान और पशुपालक परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1247742

गायों में होने लगी ये अजीब बीमारी, राजस्थान के किसान और पशुपालक परेशान

खाजूवाला क्षेत्र में इन दिनों पशुपालक बेहद हताश नजर आ रहे हैं. स्वस्थ दिखने वाला दुधारू पशु अचानक दूध देने की मात्र कम कर देता है. साथ हीं, पशुओं के शरीर पर कई गांठे हो जाती है. 

गायों में होने लगी ये अजीब बीमारी, राजस्थान के किसान और पशुपालक परेशान

Khajuwala: बीकानेर के खाजूवाला क्षेत्र में इन दिनों पशुपालक बेहद हताश नजर आ रहे हैं. स्वस्थ दिखने वाला दुधारू पशु अचानक दूध देने की मात्र कम कर देता है. साथ हीं, पशुओं के शरीर पर कई गांठे हो जाती है, जिसके चलते कई पशु मौत की आगोश में आ चुके हैं, तो वहीं सैकड़ों पशु इस बीमारी से लड़ रहे हैं. 

खाजूवाला क्षेत्र में पिछले कई दिनों से पशुओं में गांठदार त्वचा रोग फैल रहा है. यह एक वायरल बीमारी है, जो सिर्फ गोवंश में फैल रही है. पशुओं के लगातार अस्वस्थता के चलते यह बीमारी मौत का कारण बनती जा रही है. 

इस बीमारी ने खाजूवाला क्षेत्र को पूरी तरीके से अपनी चपेट में ले लिया है. पशु चिकित्सकों की मानें तो इसकी मृत्यु दर कम है, लेकिन पशुओं को रिकवर होने में करीबन 1 महीने से अधिक का समय लग जाता है. 

लंपी स्किन डिजीज नामक यह बीमारी दुधारू पशुओं को अपना शिकार बना रही है. घातक बीमारी के चलते पशुपालकों में भी चिंता बढ़ रही है. गंभीर बीमारी के चलते पशु चिकित्सालय में सरकार के द्वारा कोई भी सुविधाएं नहीं दी जा रही है.  

इस बीमारी से पशुओं के शरीर पर गांठें ही गांठें हो जाती है और पशु दूध देना बंद कर देता है. वायरल बीमारी के चलते क्षेत्र में लगातार पशुओं की मौत हो रही है. 

Reporter- Tribhuvan Ranga

यह भी पढ़ेंः Udaipur Murder : कन्हैया की हत्या के आरोपियों को जेल में बिरयानी परोसने के दावे पर पुलिस का ट्वीट
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news