Advertisement
photoDetails1rajasthan

कर्ज में डूबे लोग दें ध्यान, वास्तु के ये उपाय दिलाएंगे छुटकारा, करेंगे जिंदगी आसान

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र की ऊर्जा का खास महत्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा पर आधारित होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आप कुछ नियमों को अपनाते हैं तो इससे आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है लेकिन कुछ गलतियों की वजह से जिंदगी में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं माना जाता है कि अगर घर में वास्तु दोष होता है तो इससे उसके परिवार के सदस्य मानसिक परेशान रहते हैं और कई बार उनके ऊपर कर्ज भी चढ़ जाता है. 

 

कर्ज चढ़ जाता है

1/6
कर्ज चढ़ जाता है

वास्तु नियमों का पालन न करने से कई बार घर में आर्थिक संकट आ जाता है. इसकी वजह से इंसान को कर्ज लेना पड़ता है. आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिसे आप इन परेशानियों से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं. वास्तु शास्त्र में कर्ज से मुक्ति के कई उपाय बताए गए हैं, जो कि आपको आसान जिंदगी जीने में सहायता कर सकते हैं. 

 

शौचालय की दिशा

2/6
शौचालय की दिशा

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में मौजूद वास्तु दोष ही आर्थिक संकट के कारण होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर घर का शौचालय दक्षिण पश्चिम दिशा में बना हो तो इससे घर के सदस्यों पर कर्ज का बोझ रहता है. गलती से भी कभी भी इस दिशा में शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. 

 

धन की सही दिशा

3/6
धन की सही दिशा

अगर आप जल्द से जल्द कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने धन को घर या फिर दुकान में उत्तर दिशा में रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कर्ज से छुटकारा मिलता है और आपको धन लाभ होना शुरू हो जाता है. 

 

कांच लगवाएं

4/6
कांच लगवाएं

कर्ज की समस्या से राहत पाने के लिए घर में कांच लगवाना भी काफी शुभ माना गया है. यह कांच हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में ही लगवाना चाहिए. कांच लगवाते समय उसके रंग का भी खास ध्यान रखें. कभी भी महरून, सिंदूरी या लाल रंग का कांच नहीं लगवाना चाहिए. 

 

किस्त हमेशा मंगलवार को चुकाएं

5/6
किस्त हमेशा मंगलवार को चुकाएं

अगर आपके ऊपर कर्ज है तो उसकी किस्त हमेशा मंगलवार को चुकाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके कर्ज उतारने के चांसेस बढ़ जाते हैं. 

 

छोटा गेट बनवाएं

6/6
छोटा गेट बनवाएं

अगर आपके घर पर लगातार आर्थिक संकट बना हुआ है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर में छोटे-मोटे बदलाव भी करने चाहिए. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर मुख्य द्वार के पास एक छोटा सा द्वारा लगवाते हैं तो इससे आपके घर में धन का आगमन होना शुरू हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)