बीकानेर: राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड योजना के तहत आवेदन की बताई प्रक्रिया, 20 अक्टूबर तक भरी जाएगी
Advertisement

बीकानेर: राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड योजना के तहत आवेदन की बताई प्रक्रिया, 20 अक्टूबर तक भरी जाएगी

Bikaner: जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विकास अधिकारियों, ग्राम सेवकों और लाइन डिपार्टमेंट के अधिकारियों को राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी. 

जिला स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश.

Bikaner: जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विकास अधिकारियों, ग्राम सेवकों और लाइन डिपार्टमेंट के अधिकारियों को राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को निर्धारित समय में प्रश्नावलियां पंचायत अवार्ड पोर्टल पर ऑनलाईन सबमिट करनी हैं. उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर किए जाने वाले कार्यों की प्रतिदिन ब्लॉक एवं जिला स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश दिए.

मुख्य आयोजना अधिकारी सुशील कुमार शर्मा ने बताया कि पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रति वर्ष दिए जाने वाले राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड (आरएनपीए) का पुनरूत्थान किया जा रहा है. जिसके तहत वर्ष 2023 में दिये जाने वाले राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण (एलएसडीजी) के लिए गठित विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के तहत नौ विषयों पर दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, पेयजल, समाज कल्याण, पर्यावरण संचार एवं तकनीक इत्यादि में पंचायती राज संस्थाओं द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के आधार पर दिए जाऐंगे. इन विषयों की प्रश्नावलियां पंचायत अवार्ड पोर्टल के माध्यम से 20 अक्टूबर तक भरी जाएगी.
व्हाट्सऐप ग्रुप्स के बढ़ाएं सदस्य
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर तक व्हाट्सऐप गुप बनाए गए हैं. इनके माध्यम से सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी तथा उपलब्धियों को अधिक से अधिक लोगों तक प्रचारित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्राप्त कंटेंट निचले स्तर तक पहुचना सुनिश्चित करें. समय-समय पर इसका क्रॉस वेरिफिकेशन किया जाएगा.

ये भी पढ़े- Viral Video: भाजपा पार्षद ने पकड़ा सुपरवाइजर का कॉलर, पिलाया कीड़े पड़ा हुआ गंदा पानी

जनसंपर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा ने बताया कि वर्तमान में ग्राम पंचायत स्तर पर 366 तथा शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर 190 ग्रुप बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि इन गुप्स के माध्यम से सरकारी उपलब्धियां और सरकार की योजनाएं जन-जन तक पहुंचे, इसके लिए सतत प्रयास किए जाएं. ग्राम विकास अधिकारी को इन ग्रुप्स का एडमिन बनाया गया है. इन ग्रुप्स में संबंधित क्षेत्र के अधिक से अधिक लोग जुड़ें, यह सुनिश्चित किया जाए.

Reporter-Raunak Vyas

Trending news