Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों को गर्मी से मिली राहत, इतने दिनों तक मौसम रहेगा सुहावना
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों को गर्मी से मिली राहत, इतने दिनों तक मौसम रहेगा सुहावना

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले सप्ताह के 5-6 दिन तक मौसम अच्छा बना रहेगा. सोमवार के तापमान की बात करें तो प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य रहा. केवल भरतपुर जिले में ही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आए दिन मौसम के नए-नए रंग देखने को मिल रहे हैं. सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में सुबह और शाम दोनों के ही समय ठंडी हवाएं चलीं, जिसके चलते प्रदेश का तापमान काफी हद तक सामान्य रहा. 

बीते सप्ताह राजस्थान में अधिकतम तापमान में 42 डिग्री का पारा क्रॉस कर लिया था तो वहीं कई जिलों में तापमान 40 डिग्री क्या पास पहुंच गया हालांकि अब राजस्थान में ऐसी स्थिति नहीं है. बारिश और ओलों के बाद चल रही सुहानी और ठंडी हवाओं ने मौसम को सामान्य कर दिया है. 

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले सप्ताह के 5-6 दिन तक मौसम अच्छा बना रहेगा. सोमवार के तापमान की बात करें तो प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य रहा. केवल भरतपुर जिले में ही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. करीब 8 से 10 जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया. 

आज कैसा है मौसम
आज 2 अप्रैल को मंगलवार सुबह 6:00 बजे जयपुर का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा. ऐसे में आज का दिन राजधानी जयपुर के लिए सुहाना गुजर रहा है. मौसम विभाग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, आने वाले 5 दिनों में प्रदेश में किसी तरह की हीट वेव नहीं चलेगी. इसके चलते दक्षिणी और पश्चिमी राजस्थान के लोगों ने राहत की सांस ली है. बीते सप्ताह जैसलमेर, जालोर, बाड़मेर और डूंगरपुर समेत कई जिलों में हीट वेव चली, जिसके चलते लोगों को झुलस्ती गर्मी से परेशान होना पड़ा था. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 5-6 अप्रैल को एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसके चलते मौसम और ज्यादा खुशनुमा हो सकता है.

तापमान में उतार - चढ़ाव का दौर जारी
प्रदेश में एक बाद एक गुजर रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में उतार - चढ़ाव का दौर जारी है. इसके कारण राज्य के मौसम बदलाव देखा जा रहा है. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होने के कारण वातारण में हल्की ठंडक का एहसास है, जिससे प्रदेशवासियों को तेज धूप से छुटाकारा मिला हुआ है.

वहीं भारतीय मौसम विभाग ने महीने भर के मौसम का विश्लेषण जारी किया है. इसके अनुसार अप्रैल के आने वाले दिनों में गर्मी के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई गई है. 

इसके अलावा अप्रैल महीने के लिए, देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की सांभावना जताई गई है. हालांकि, पूर्व और उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ ही इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

Trending news