Rajasthan Wedding: ओलंपिक शादी सावा की तैयारियां जोरों पर, इस बार दांपत्य सूत्र में बंधने वालों को मिलेगा अनुदान
Advertisement

Rajasthan Wedding: ओलंपिक शादी सावा की तैयारियां जोरों पर, इस बार दांपत्य सूत्र में बंधने वालों को मिलेगा अनुदान

आने वाले फरवरी के महीने में पश्चिमी राजस्थान में शादियों (Wedding In Rajasthan) को लेकर एक ओलम्पिक सावा सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में इसको लेकर बड़ा उत्साह लोगों में देखा जा सकता है, जब एक ही दिन में सैकड़ों शादियां होने वाली है. ऐसे में शिक्षा मंत्री ने इसको लेकर एक समीक्षा बैठक की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Bikaner: आने वाले फरवरी के महीने में पश्चिमी राजस्थान में शादियों (Wedding In Rajasthan) को लेकर एक ओलम्पिक सावा सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में इसको लेकर बड़ा उत्साह लोगों में देखा जा सकता है, जब एक ही दिन में सैकड़ों शादियां होने वाली है. ऐसे में शिक्षा मंत्री ने इसको लेकर एक समीक्षा बैठक की है, जहां इस बार दांपत्य सूत्र में बंधने वालों को मिलेगा अनुदान दिया जाएगा. 

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला (bd Kalla) ने कहा कि पुष्करणा ब्राह्मण समाज के सामूहिक सावे (ओलंपिक) के दौरान दांपत्य सूत्र में बंधने वाले नवविवाहितों को राजस्थान सामूहिक विवाह योजना के तहत अनुदान राशि दी जाएगी. इसके लिए शहरी परकोटे को एक छत मानते हुए राशि स्वीकृति के आदेश जारी करवा दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- पेंशन पोर्टल को जनाधार से जोड़ा गया, जानिए कौन-कौन होगा योजना के लिए पात्र

डॉ. कल्ला ने ओलंपिक सावे के दौरान प्रशासनिक स्तर की व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि ओलंपिक सावा पुष्करणा ब्राह्मण समाज का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है. इस बार ओलंपिक सावे के तहत 18 फरवरी को बड़ी संख्या में सामूहिक विवाह (group marriage) होंगे. इस दौरान दांपत्य सूत्र में बंधने वाले नवयुगल को पूर्व की भांति प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इसके लिए सरकार स्तर से मंजूरी दिलवा दी गई है. 

इस दौरान उन्हें सावे से पूर्व शहरी क्षेत्र की सड़कों को दुरुस्त करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग, साफ सफाई के लिए नगर निगम, सावे के दौरान पानी और विद्युत की निर्बाध आपूर्ति के लिए जलदाय और विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग पूर्ण गंभीरता से कार्य करें. उन्होंने कहा कि ओलंपिक सावे के दौरान पुष्करणा समाज के लोग बड़ी संख्या में कोलकाता, बंगलौर और अन्य स्थानों से आते हैं. ऐसे में इन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने 5 फरवरी तक सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि इसके बाद एक बार फिर समूची तैयारियों की समीक्षा की जाएगी. 
Report- Rounak vyas

Trending news