खाजूवाला: बारिश के बाद मौसमी बीमारियों ने दी दस्तक, हॉस्पिटल में मरीजों का लगा तांता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1350383

खाजूवाला: बारिश के बाद मौसमी बीमारियों ने दी दस्तक, हॉस्पिटल में मरीजों का लगा तांता

प्रदेशभर में इस बार अच्छी बरसात हुई और अब भी मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है और अच्छी बारिश होने के साथ ही अब मौसमी बीमारियों ने भी दस्तक दे दी हैं. 

हॉस्पिटल में मरीजों का लगा तांता

Khajuwala: एक ओर प्रदेशभर में इस बार अच्छी बरसात हुई और अब भी मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है. अच्छी बारिश होने के साथ ही अब मौसमी बीमारियों ने भी दस्तक दे दी हैं. मौसमी बीमारियों के चलते इन दिनों अस्पतालों में मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी जा रही हैं. ऐसे में मौसम परिवर्तन के साथ ही खाजूवाला के राजकीय चिकित्सालय में इन दिनों मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिल रही हैं.

यह भी पढे़ं- Khajuwala: खाजूवाला में मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीण हुए परेशान, विभाग भी नहीं दे रहा ध्यान

चिकित्सा प्रभारी डॉ. अमरचन्द बुनकर बताते हैं कि अभी मौसमी बीमारियों का सीजन है. इस बार बारिश काफी अच्छी मात्रा में हुई है, इसकी वजह से कई स्थानों पर जलभराव रहा, जिसकी वजह से मौसमी बीमारियां ज्यादा फैलने का खतरा भी बना हुआ है. ऐसे में अब अस्पताल में हर रोज 600 से अधिक मरीजों की संख्या आने लगी है, जो पहले 200 से 300 के बीच रहती थी. ऐसे में मौसमी बीमारियों को देखते हुए ओपीडी में भी बढ़ोतरी हुई हैं.

मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. बारिश के बाद जैसे ही यह मौसम आता है तो इस मौसम में मच्छर जनित बीमारियां ज्यादा होती हैं. जैसे डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, चिकनबुनिया और वायरल बुखार आदी ज्यादा होते हैं. चिकित्सक बुनकर ने आमजन को ऐसी बीमारियों से बचने के लिए उपाय बताते हुए कहा कि अपने आसपास जहां भी पानी इकट्ठा हुआ हो उसको सुखाएं और हॉस्पिटल में मिलने वाली मेडिसिन का उपयोग करें और अपने घरों में कूलर आदी में पानी इकट्ठा ना होने दें. घरों में साफ सुथरा स्थान रखें, ताकि मच्छर उत्पन्न ना हो सके, जिसकी वजह से यह बीमारियां होने से बचा जा सकता है, इसके साथ ही मौसमी बीमारियों के चलते मुख्यमंत्री निशुल्क जांच की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.

Reporter: Tribhuvan Ranga

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- हरीश चौधरी का बड़ा बयान, CM गहलोत को कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की चल रही अटकलें

राजस्थान का नरपिशाच आज भी खुला घूम रहा है, अब बुजुर्ग महिला को इंसाफ के लिए माली समाज करेगा आंदोलन

Trending news