close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान के चूरू लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा, राहुल कस्वां जीते

चूरू लोकसभा सीट की बात करें तो इस क्षेत्र में बीजेपी की खासी पकड़ रही है. 1999 से 2014 तक लगातार इस क्षेत्र में बीजेपी द्वारा ही जीत दर्ज की गई थी.

राजस्थान के चूरू लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा, राहुल कस्वां जीते
राहुल राजस्थान के नौजवान एमपी में से एक हैं.

चूरू: भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने राजस्थान की चूरू संसदीय सीट से जीत दर्ज कर ली है. चूरू लोकसभा सीट से बीजेपी के राहुल कस्वां ने जीत का परचम लहरा दिया है.  लोकसभा चुनाव 2019 के आ रहे नतीजों को देखकर यह कहना होगा कि 2019 के लोकसभा चुनाव ने राजस्थान के राजनीतिक इतिहास को पलट कर रख दिया है. 

गौरतलब है कि, सूबे में इस तरह का ट्रेंड रहा है कि जिस पार्टी की सरकार विधानसभा में बनती है, लोकसभा में भी उसी दल का दबदबा रहता है. यही कारण है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में बहुमत से जीती बीजेपी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी 25 सीटों पर कब्जा जमा लिया लेकिन बाद में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अलवर और अजमेर सीट पर वापसी कर ली. लेकिन इस बार ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है.

वहीं चूरू लोकसभा सीट की बात करें तो इस क्षेत्र में बीजेपी की खासी पकड़ रही है. 1999 से 2014 तक लगातार इस क्षेत्र में बीजेपी द्वारा ही जीत दर्ज की गई है. बीजेपी के राम सिंह कासवान इस क्षेत्र से लगातार 3 बार जीते थे. 1999 से लेकर 2009 तक इस क्षेत्र में लगातार राम सिंह कासवान ने ही जीत दर्ज की थी. 

वहीं 2014 में हुए आम चुनाव में राम सिंह कासवान के बेटे राहुल कासवान को इस क्षेत्र से बीजेपी द्वारा उतारा गया था. राहुल कासवान ने इस क्षेत्र से बीएसपी के अभिनेश महर्षि को 2,94,739 मतों के अंतर से हराया था. आपको बता दें, राहुल राजस्थान के नौजवान एमपी में से एक हैं. यदि चूरू लोकसभा के इतिहास की बात करें तो आपको बता दें, इस क्षेत्र में जाटों का दबदबा है.