close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: विधायक ने सदन में उठाया तंबाकू के इस्तेमाल का मुद्दा, सरकार ने दिया जवाब

बीजेपी विधायक के आरोपों का जवाब देते हुए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि तंबाकू और गुटखा पर प्रदेश में सबसे पहले कांग्रेस सरकार ने ही बैन लगाया था.

राजस्थान: विधायक ने सदन में उठाया तंबाकू के इस्तेमाल का मुद्दा, सरकार ने दिया जवाब
मंत्री ने पहले से ही इसपर बैन लगाने की बात कही. (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में सोमवार को शून्यकाल के दौरान तंबाकू के इस्तेमाल का मामला उठा. बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने तंबाकू के इस्तेमाल का मामला उठाते हुए कहा कि प्रतिदिन देश में 2700 मौतें तंबाकू सेवन से होती है. 

दिलावर ने कहा कि 18 साल से कम आयु के युवकों को तंबाकू बेचना अपराध की श्रेणी में आता है लेकिन इस कानून की कितनी पालना हो रही है यह सबको पता है.

दिलावर ने कहा, ''किसके लिए कानून बने हुए हैं? दिलावर ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू का इस्तेमाल पूर्णत प्रतिबंधित है, चाहे अस्पताल हो, स्कूल हो या कोई भी सार्वजनिक स्थान, हर जगह पर यह प्रतिबंधित है.''

लाइव टीवी देखें:

दिलावर ने कहा कि कम से कम सरकार जितने भी सरकारी संस्थान हैं उनमें तो इसे प्रतिबंधित करें और अगर कोई कर्मचारी अधिकारी सरकारी कार्यालय में बैठकर ऐसा करता है तो उसे नोटिस देकर उसके खिलाफ कार्रवाई भी करना चाहिए. 

बीजेपी विधायक के आरोपों का जवाब देते हुए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि तंबाकू और गुटखा पर प्रदेश में सबसे पहले कांग्रेस सरकार ने ही बैन लगाया था. इसे नियंत्रित करने के लिए साल 2003 से ही केंद्रीय नियम प्रदेश में लागू है. इसके तहत अब तक 2 लाख 85 हज़ार 561 लोगों के खिलाफ कार्रवाई हुई है, जिससे 1करोड़, 26 लाख, 69 हजार 127 रुपए की राशि मिली है. 

शर्मा ने यह भी कहा कि 30 जनवरी को जोधपुर में नशा मुक्ति की एक करोड़ 14 लाख लोगों को एक साथ शपथ दिलवाई गई.  जिसके लिए डब्ल्यूएचओ ने राजस्थान सरकार को सम्मानित भी किया है. 

उन्होंने कहा कि सरकार कोशिश कर रही है कि इसी सत्र में हुक्का बार पर प्रभावी कानून लेकर आए. वहीं उन्होंने तंबाकू उत्पादों के प्रयोग को रोकने के लिए केंद्र और राजस्थान दोनों की सामूहिक जिम्मेदारी की बात भी चिकित्सा मंत्री ने कही.