बजट 2023 में बड़ी सौगात, किसानों को मिलेगा कर्ज, इनकम टैक्स में बड़ी छूट, 66% बढ़ी PM आवास योजना, पढ़ें बजट Live
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1552627

बजट 2023 में बड़ी सौगात, किसानों को मिलेगा कर्ज, इनकम टैक्स में बड़ी छूट, 66% बढ़ी PM आवास योजना, पढ़ें बजट Live

Union Budget 2023 Live Updates: केंद्र सरकार का आखिरी फुल बजट आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही. 11 बजे बजट भाषण शुरु होगा. उससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मंजूरी ली गई. संसद में पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई जिसमें बजट को मंजूरी दी गई.

बजट 2023 में बड़ी सौगात, किसानों को मिलेगा कर्ज, इनकम टैक्स में बड़ी छूट, 66% बढ़ी PM आवास योजना, पढ़ें बजट Live
LIVE Blog

Budget 2023 Live Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FM Nirmala Sitharaman ) आज अपना पांचवा बजट पेश कर रही है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर मंजूरी ली. इसके बाद सीधे संसद पहुंची. जहां पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और गजेंद्र सिंह शेखावत समेत तमाम मंत्री मौजूद रहे. करीब 10 बजकर 35 मिनट पर कैबनेट ने बजट को मंजूरी दी. जिसके बाद बाकी सभी मंत्रियों के साथ वित्त मंत्री लोकसभा के लिए निकली. और बजट पेश किया.

01 February 2023
12:41 PM

आम बजट में क्या सस्ता क्या महंगा

मोदी सरकार के बजट में कई चीजें सस्ती हुई तो कई महंगी. टीवी और मोबाइल फोन सस्ते होंगे. टीवी पर कस्टम ड्यूटी 2.5 प्रतिशत कम की. सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क 16 प्रतिशत तक बढ़ाया जिसकी वजह से ये और महंगी होगी. सोने चांदी के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है जिससे ये और महंगे होंगे. ब्लेंडेड CNG को GST के दायरे से बाहर रखने का ऐलान किया गया है. 

12:38 PM

Budget 2023 में महिलाओं के लिए घोषणा

आम बजट 2023 में महिलाओं के लिए घोषणा पर बोलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक नई योजना का ऐलान किया. इसमें महिला बचत योजना में 2 साल तक 2 लाख रुपए के निवेश पर छूट दी गई है. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 30 लाख तक की छूट दी गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना में महिलाओं को 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

12:24 PM

आम बजट 2023 में वरिष्ठ नागरिकों को सौगात

केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को आम बजट में सौगात दी है. Senior Citizen Account Scheme यानि वरिष्ठ नागरिक खाता योजना की सीमा को बढ़ाया गया है. इसे 4.5 लाख से बढ़ाकरक 9 लाख किया गया है. ऐसे में अब वरिष्ठ नागरिक इस योजना के तहत अपनी अधिकतम राशि साढ़े 4 लाख की बजाय 9 लाख तक जमा कर सकते है. इसमें भी अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो उसमें 15 लाख तक जमा किया जा सकता है

12:23 PM

बजट 2023- इनकम टैक्स में बड़ी छूट

मोदी सरकार ने बजट 2023 में इनकम टैक्स में बड़ी छूट दी है. 7 लाख की इनकम पर अब कोई टैक्स नहीं लगेगा. 

12:22 PM

Budget 2023 में डेटा पॉलिसी का ऐलान

केंद्र सरकार ने बजट 2023 में राष्ट्रीय डेटा पॉलिसी का ऐलान किया है. इससे जो डेटा हासिल नहीं कर पाते थे वहां तक भी हमारी पहुंच होगी. केवाईसी पॉलिसी को आसान बनाया जाएगा. डिजिटल इंडिया की जरुरतों को पूरा करने के लिए सिंगल विंडो पर सारे काम होंगे. डिजी लॉकर और आधार की सुविधा बुनियादी पहचान का क्षेत्र है. व्यापार के लिए पेन कार्ड के नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा. ये नंबर सभी जगह काम आएगा. 

12:17 PM

Budget 2023 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

बजट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इसके लिए 3 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे. इसमें रिसर्च के साथ साथ कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा. 

12:15 PM

Budget 2023 में व्यापारियों के लिए ऐलान

इज ऑफ डूइंग बिजनस के लिए 39 हजार अनुपालन को कम किया गया है. 3400 कानूनी प्रावधानों को भी अपराध की श्रेणी से बाहर किया है. भरोसे के आधार पर हम शासन कर सकें, इसके लिए जनविश्वास बिल का प्रावधान किया है.

12:12 PM

सरकारी कर्मचारियों के लिए ऐलान

मिशन कर्मयोगी के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अलावा केंद्र शासित प्रदेश मिलकर सरकारी कर्मचारियों की क्षमता बढ़ाने पर काम करेंगे. इसके लिए एकीकृत ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी.

12:11 PM

सफाई कर्मचारियों को सौगात

केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि सभी शहरों को इस योजना से जोड़ा जाएगा. जिसमें सीवरेज की सफाई मशीनों से होगी. अभी जहां इंसानों को सीवरेज की सफाई में लगाया जाता है. उसकी जगह पर मशीनों से सफाई की जाएगी. इसके अलावा कचरा प्रबंधन पर भी वैज्ञानिक नजरिये से किया जाएगा. सूखा और गीला कचरा अलग इकट्ठा किया जाएगा. 

12:08 PM

शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की स्थापना

निर्मला सीतारमण ने कहा कि शहरों को आसानी से ऋण मिल सके. आने वाले समय में शहरों को सही तरीके से बसाया जाए ताकि जमीन का सही इस्तेमाल हो सके. इसके लिए शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की स्थापना की जाएगी. राष्ट्रीय हाउसिंग बैंक इसका प्रबंधन करेगा. टीयर-2 और टीयर-3 शहरों को इसका फायदा मिलेगा. 

12:04 PM

आम बजट 2023

केंद्र सरकार देश में 50 नए एयरपोर्ट की स्थापना करेगी. इसके अलावा हैलीपेड, वाटर एयरड्रॉन और एडवांस लैंडिंग ग्राउंड की तुरंत स्थापना होगी. ताकि क्षेत्रीय हवाई योजना को तेजी से आगे बढ़ाया जाए. 

12:02 PM

रेलवे बजट में 2.40 लाख करोड़ रुपए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ के बजट का ऐलान किया. ये अब तक का सबसे बड़ा आवंटन है. ये 2013-14 के बजट से 9 गुना ज्यादा बजट है. इसमें सौ से ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर 75 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. जिसमें से 15 हजार करोड़ निजी क्षेत्र से हासिल करेंगे.

11:59 AM

बजट 2023 : राज्यों को मदद जारी रहेगी

आम बजट 2023 में ऐलान किया गया है कि मोदी सरकार राज्यों को दी जाने वाली मदद जारी रखेगी. पूंजीगत निवेश के लिए 15 साल के लिए दिया जाने वाला कर्ज आगे भी जारी रहेगा. 

11:57 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लगातार तीसरे साल पूंजीगत निवेश बढ़ा है. अब इसे इस बार 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपए किया जा रहा है. जो कि जीडीपी का 3.3 प्रतिशत होगा. ये 2019 में आवंटित बजट का 3 गुना ज्यादा है. पिछले कुछ सालों में केंद्र सरकार ने इसमें लगातार कोशिश की है ताकि विकास के अवसर बढ़ सके और निजी निवेश भी पढ़ सके. 

11:53 AM

पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया

आम बजट 2023 में पीएम आवास योजना का आवंटन 66 प्रतिशत बढ़ा रहे है. इसका फंड बढ़ाकर 79 हजार करोड़ रुपए किया जा रहा है. जो गरीब लोग है उनको मदद दी जा सके. 

11:51 AM

Budget 2023 में कर्नाटक के लिए ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक के सूखा प्रभावित इलाकों के लिए 5 हजार 300 करोड़ की सहायता दी जाएगी. ये अपभद्र प्रोजेक्ट के तहत मदद दी जाएगी, ताकि सिंचाई के लिए दीर्घकालिक रणनीति बनाई जा सके. 

11:49 AM

आम बजट 2023 में आदिवासियों के लिए ऐलान

प्रीमिच्यौर व्ल्लनरेबल ट्राइबल ग्रुप्स डवलपमेंट मिशन की हमनें स्थापना की है. इसमें कमजोर तबके के लोगों को शामिल किया गया है. इसके जरिए कमजोर आदिवासी ग्रुप्स को जोड़ा जाएगा. इन लोगों का पुनर्वास किया जाएगा. इन लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ साथ आवास समेत सभी सुविधाएं देंगे. इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपए तीन साल में उपलब्ध कराए जाएंगे. एकलव्य मॉडल स्कूल में अगले 3 साल में 8 हजार से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति दी जाएगी. इससे साढ़े 3 लाख आदिवासी बच्चों को फायदा होगा.

11:47 AM

बजट 2023 में आदर्श ब्लॉक योजना शुरु

वित्त मंत्री ने कहा कि अटल बिहारी सरकार आदिवासी जनकल्याण मंत्रालय बनाया था जिसने उत्तर पूर्व के विकास में अहम भूमिका निभाई थी. हमारी सरकार ने इससे भी आगे बढ़कर आयूष मंत्रालय से लेकर मत्स्य मंत्रालय, सहकारिता मंत्रालय का गठन किया. आदर्श जिला योजना बेहद कामयाब रही है. अब हम आदर्श ब्लॉक योजना शुरु कर रहे है. इसमें 500 ब्लॉक को शामिल किया जा रहा है. इन ब्लॉक में रहने वाले सभी लोगों तक सरकार की सभी योजनाएं पहुंचाने की कोशिश की जाएगी

11:43 AM

शिक्षा पर मोदी सरकार का बजट

निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना में जो पढ़ाई का नुकसान हुआ, उसमें सुधार किया जाएगा. शिक्षकों की संख्या बढ़ाई जाएगी. ट्रेनिंग दी जाएगी. पढ़ने लिखने का माहौल तैयार किया जाएगा. संसाधनों को बढ़ावा दिया जाएगा. इसमें एनजीओ के साथ मिलकर शिक्षण के क्षेत्र में आगे बढ़ा जाएगा. वित्तीय नियामकों को भी हम साथ लेंगे. ताकि वित्तीय शिक्षण को भी बढ़ावा दिया जा सके.

11:38 AM

बड़ी बातें- वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को लोन में छूट जारी रहेगी. 157 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे. पीएम आवास योजना का बजट भी बढ़ाया जाएगा. इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च को 33 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. कृषि संवर्धक फंड बनेगा. नए शिक्षकों को नियुक्ति की जाएगी. आत्मनिर्भर बागवानी को 2200 करोड़ दिए जाएंगे. 

11:35 AM

निर्मला सीतारमण पेश कर रही बजट

कृषि कर्ज के टारगेट को कई लाख करोड़ तक बढ़ाया जाएगा. जिसमें अनाज उगाने से लेकर मछली पालन को शामिल किया जाएगा. पीएम मत्स्य संपद्दा योजना के साथ एक और योजना जोड़ रहे है जिसमें 6 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा. ताकि सूक्ष्म और लघू उद्यमी इसके साथ जुड़ सकें. छोटे और सीमांत किसानों के लिए सहकारी मॉडल तैयार करना चाहते है. इसे सफल करने के लिए 63 हजार क्रेडिट सोसायटी को कंप्यूटराइज कर रहे है. इसमें राज्यों को जोड़ते हुए सभी पक्षों से राय ली जा रही है. राष्ट्रीय कॉपरेटीव डेटा तैयार किया जा रहा है जिसमें देशभर की कॉपरेटिव सोसायटी को जोड़ा जाएगा.

11:31 AM

मोदी सरकार का बजट

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत को श्रीअन्न के मामले में वैश्वविक हब बनाना है. इसके लिए इंडीयन इंस्टीट्यूट ऑफ श्रीअन्न का हैदराबाद में स्थापित किया जाएगा. जिसे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में विकसित किया जाएगा. यहां रीसर्च किया जाएगा.

11:29 AM

आज का बजट में किसान

हम आत्मनिर्भर स्वच्छ प्लांट प्रोग्राम लॉन्च करेंगे. ताकि रोगमुक्त बागवानी से जुड़ी चीजें मिल सके. इसके लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. मोटे अनाज को मशहूर बनाया जा रहा है, ताकि लोगों को खाद्य सुरक्षा मिले और किसानों को सही कीमत मिले. भारत मोटे अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक है. पीएम मोदी ने ही मोटे अनाज को प्रमोट करने को कहा था.

11:28 AM

आम बजट 2023 में किसान

हम कल्सटर बेस्ड वैल्यू चेंज एप्रोच में लगे हुए है. ताकि किसानों के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में आगे बढ़ेंगे. जिसमें इंडस्ट्री, राज्य और किसानों का गठजोड़ होगा.

11:25 AM

खेती के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च बढ़ाया जाएगा- किसानों को केंद्र में रखते हुए चुनौतियों का समाधान किया जाएगा. ताकि किसानों को कर्ज आसानी से मिल सके. उनको उपज का सही कीमत मिल सके. इसके अलावा इंडस्ट्री और स्टार्टअप भी उनके साथ मिल सके. एक विशेष फंड की स्थापना की जाएगी. ताकि खेती किसानी से जुड़े स्टार्टअप को बढ़ावा किया जा सके.

11:23 AM

आम बजट में 7 प्राथमिकता

इस बजट में 7 प्राथमिकताओं का ध्यान रखा गया है. ताकि समग्र विकास की भावना के साथ सबका कल्याण सुनिश्चित किया जा सके. 

11:21 AM

पर्यटन पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

दुनियाभर के लोग भारत देखने आते है. हम इसे मिशन मोड पर आगे बढ़ाएंगे. इसमें राज्यों की भूमिका के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनर शिप पर आगे बढ़ेंगे. हम ग्रीन ग्रोथ के तौर पर पर्यावरण का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ेंगे. इससे कार्बन उत्सर्जन कम होगा. 

11:20 AM

आज का बजट

पीएम कौशल विकास योजना- कई सदियों से हमारे कारीगर हाथ से काम करते रहे है जिनको हम विश्वकर्मा कहते है. यही लोग आत्मनिर्भर भारत का बखान करते है. पहली बार हमारी सरकार ने उनको आर्थिक मदद देने की पहल की. इससे उनकी गुणवत्ता बढ़ेगी और उनके उत्पाद एमएसएमई सेक्टर के साथ जुड़ेंगे. इससे ये लोग डिजिटल पैमेंट और सामाजिक सुरक्षा से भी जुड़ेंगे

11:19 AM

कश्मीर और पूर्वोत्तर पर ध्यान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में कश्मीर, लद्दाख और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास का एक ढ़ांचा देखने को मिलेगा

11:15 AM

केंद्र सरकार का आम बजट 2023

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट का एजेंट तीन चीजों पर निर्भर है. पहला- नागरिकों के लिए सुविधाएं सरल करना. दूसरा- रोजगार के मौकों को बढ़ाया जाए. तीसरी- अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जाए. ताकि 2047 तक भारत के तय लक्ष्यों को हासिल किया जाए

11:12 AM

आम बजट 2023

पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत और पीएम जीवन ज्योति योजना में 44 करोड़ लोगों को बीमा राहत दी गई है. 11.4 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के तहत भी फायदा पहुंचाया गया है.

11:08 AM

आम बजट 2023

वैश्विक चुनौतियों के वक्त में जी20 की अध्यक्षता मिली है. ये एक ऐसा मौका है जब भारत दुनिया में मजबूत भूमिका निभा सकता है. वसुधेव कुटुंबकम की सोच के साथ लोगों की जरुरतों को ध्यान में रखकर रहे है. ताकि दीर्घकालिक आर्थिक चुनौतियों का सामना कर सकें

11:06 AM

निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 11.7 करोड़ लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत टॉयलेट दिए गए. 9.6 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उज्जवला योजना में दिए गए. 220 करोड़ वैक्सीन डोज दी गई. 47.8 करोड़़ जनधन बैंक खाते खोले

11:05 AM

Budget 2023 Live Update :

हमनें गरीब वर्ग के कल्याण के लिए 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया. इसका पूरा खर्च 2 लाख करोड़ रुपए होता है. ये खर्चा केंद्र सरकार उठाएगी

11:03 AM

Budget 2023 Live Update :

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा ध्यान दीर्घकालिक सुधारों पर है. जिसमें जनभागीदारी बढ़ाकर उसे सही समय पर पूरा कर रहे है. पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. यूपीआई और कोविन एप इसके उदाहरण है

10:52 AM

बजट कॉपी संसद पहुंची

fallback

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी के बाद बजट की कॉपियां संसद भवन पहुंची. बजट भाषण शुरु होते ही ये सभी कॉपियां संसद सांसदों के साथ साझा की जाएगी. 

10:42 AM

मल्लिकार्जुन खड़गे का बजट 2023 पर बयान

मोदी सरकार के आम बजट 2023 से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बिना बजट पढ़े कुछ कहना ठीक नहीं है. बजट देखने के बाद ही बता पाएंगे कि जनहित में बजट कैसा होना चाहिए और कैसा रहा है. राष्ट्रपति के अभिभाषण में कुछ खास नहीं रहा.

10:31 AM

मोदी सरकार का आम बजट 2023

संसद में हुई कैबिनेट बैठक में बजट पर लगी मुहर. वित्त मंत्री ने कैबिनेट में पेश किया बजट. पीएम मोदी की अध्यक्षता में संसद में ही हुई कैबिनेट की बैठक. बैठक से निकलकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत मंत्रिमंडल के सभी लोग सीधे लोकसभा पहुंचेंगे. जहां बजट पेश किया जाएगा.

10:23 AM

Aam Budget 2023 Live:

 

10:15 AM

Aam Budget 2023

पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, गजेंद्र सिंह शेखावत और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत सभी मंत्री संसद भवन पहुंचे. संसद में पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक शुरु होने वाली है. सभी मंत्री इस बैठक में पहुंच रहे है. पीएम मोदी का काफिला भी संसद भवन परिसर में पहुंच चुका है.

10:11 AM

मोदी सरकार का आम बजट 2023

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पहुंची. वहां पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी. संसद में होने वाली इस कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी दी जाएगी. ये बैठक 10 बजकर 58 मिनट पर खत्म होगी. और उसके अगले 2 मिनट में ही सभी मंत्री सीधे लोकसभा में पहुंचेंगे जहां बजट पेश किया जाएगा.

09:59 AM

मोदी सरकार का बजट

राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर कैबिनेट से मंजूरी लेगी. और उसके बाद करीब 11 बजे संसद में उनका बजट भाषण शुरु होगा.

09:48 AM

Union Budget 2023 Live :

वित्त मंत्री के बजट से पहले सेंक्सेस में उछाल देखने को मिली है. 437.32 अंकों की उछाल देखने को मिली. 437.32 अंक बढ़ने के बाद 59,987.22 अंक पर कारोबार शुरु किया.

09:39 AM

आम बजट 2023 : 

आम बजट 2023 से पहले देशभर के लोगों की नजरें. सैलरी वर्ग के लोगों को टैक्स से राहत की उम्मीद. लोगों का मानना है कि पिछले दो साल में बदले हालातों में जिस तरह से महंगाई बढ़ी है. उसे देखते हुए टैक्स में राहत मिलनी चाहिए.

09:34 AM

Union Budget 2023 Live Updates : 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. इस दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड के अलावा मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर भी मौजूद रहे. यहां से निर्मला सीतारमण सीधे संसद भवन के लिए रवाना होगी

09:34 AM

Union Budget 2023 Live Updates :

केंद्र सरकार के बजट का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में प्री ऑपनिंग के समय उछाल देखने को मिला. 13 अंकों की उछाल दिखी

09:27 AM

Union Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्रालय से निकलकर निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन पहुंची. जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से बजट अनुमोदित करवाया जाएगा. भारतीय संविधान के अनुसार बजट एक वित्त बिल है. और फाइनेंस बिल को संसद में पेश करने से पहले राष्ट्रपति की मंजूरी जरुरी होती है.

09:23 AM

Union Budget 2023 Live Updates : वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने कहा कि कोरोना के बाद देश ने वापसी की है. आर्थिक सर्वे भी यही दिखा रहा है कि मुल्क सभी क्षेत्रों में तरक्की कर रहा है. बाकी देशों की तुलना में हमारी स्थिति बेहतर है. साल 2014 में जो देश अर्थव्यवस्था के लिहाज से 10वें स्थान पर था वो अब 5वें स्थान पर पहुंच गया है.

09:14 AM

Union Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्रालय के बाहर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तस्वीरें सामने आई. वो आज पेपर लेस बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्रालय से निकलकर वो सीधे राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुई. माना जा रहा है कि वो 10 बजे संसद पहुंचेगी

09:09 AM

Union Budget 2023 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्रालय पहुंची. यहां से वो राष्ट्रपति भवन जाएगी. जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के बाद वो बजट पेश करने के लिए संसद रवाना होगी.

Trending news