राजस्थान में दूध व डेयरी प्रोडक्ट्स की शुद्धता के लिए 8 जुलाई से अभियान

डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि, अभियान के अंतर्गत दूध व दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, बटर, घी, मावा व मिठाइयां आदि के नमूने लिए जाएंगे.  

राजस्थान में दूध व डेयरी प्रोडक्ट्स की शुद्धता के लिए 8 जुलाई से अभियान
अभियान के दौरान व्यापक स्तर पर डेयरी प्रोडक्ट्स के नमूने लेकर जांच की जाएगी.

आशुतोष शर्मा/जयपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान वासियों को मिलने वाले दूध व दूध से बने पदार्थों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए, प्रदेश भर में 8 से 14 जुलाई तक अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के दौरान व्यापक स्तर पर डेयरी प्रोडक्ट्स के नमूने लेकर जांच की जाएगी.

डॉ. शर्मा ने बताया कि, अभियान के अंतर्गत दूध व दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, बटर, घी, मावा व मिठाइयां आदि के नमूने लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि, सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को पर्याप्त मात्रा में सभी आवश्यक उपकरण व सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि, अभियान के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी नमूनों से जुड़ी सूचना एफएसएआई (FCI) के एप (App) पर भी देंगे. उन्होंने बताया कि, संभागीय स्तर पर उपलब्ध फूड टेस्टिंग लेबोरेट्री का भी, इस अभियान में समुचित उपयोग किया जाएगा.

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि, लिए गए नमूनों में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर. नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी. इसके साथ ही, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को अभियान की प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने के निर्देश दिए गए हैं.