राजस्थान के इस गांव में 700 साल से नहीं बना कोई दो मंजिला घर, एक पत्नी से डरते लोग
Advertisement

राजस्थान के इस गांव में 700 साल से नहीं बना कोई दो मंजिला घर, एक पत्नी से डरते लोग

Udsar Village Story: उडसर गांव में बीते 700 साल से एक भी दो मंजिल मकान नहीं बना है. घर की दूसरी मंजिल बनाने पर उनके घर-परिवार पर संकट आ जाएगा. जानें ये अनोखी कहानी.

राजस्थान के इस गांव में 700 साल से नहीं बना कोई दो मंजिला घर, एक पत्नी से डरते लोग

Churu: भारत जैसे देश में कई जनजातियों के लोग रहते हैं और यहां सभी लोगों की अपनी- अपनी मान्यता और विशेषता है, जैसे यहां लोगों के अपने रीति-रिवाज, प्रथाएं और परंपराएं हैं. ऐसा ही एक जगह राजस्थान में है, जहां आज तक एक भी घर की दूसरी मंजिल बनी हो, यहां के लोगों को घर दूसरी मंजिल बनाने में डर लगता है. 

राजस्थान के चूरू में सरदारशहर विधानसभा के उडसर गांव में बीते 700 साल से एक भी दो मंजिल मकान नहीं बना है. यहां के लोगों का मानना है कि इस गांव को कोई श्राप मिला हुआ है, जिससे वे डरते हैं कि घर की दूसरी मंजिल बनाने पर उनके घर-परिवार पर संकट आ जाएगा. 

गांव के लोगों का कहना है कि इस गांव को श्राप मिले हुए 700 साल बीत गए हैं, जिसकी वजह से गांव में आज तक किसी ने भी दो मंजिल घर नहीं बनवाया है. इसके अलावा लोगों का कहना है कि 700 साल पहले इस गांव में भोमिया नाम का एक व्यक्ति रहता था. 

वहीं, एक बार गांव में लुटेरे आ गये और मवेशियों को चुराने लगे, तभी भोमिया मवेशियों को बचाने के लिए अकेला चोरों-लुटेरे से लड़ने लग गया. इसी के चलते चोरों ने उसे लहूलुहान कर घायल कर दिया. इसके बाद भोमिया अपने ससुराल जा पहुंचा और घर की दूसरी मंजिल पर जाकर छिप गया. वहीं, उसका पीछा करते-करते चोर वहां आ गए और उसके ससुरालवालों से मार-पीट करने लगे. 

इस देख भोमिया उनसे लड़ने लगा और चोरों ने हाथपाई करते हुए उसका गला काट दिया. इसके बाद भी भोमिया लड़ता रहा और अपने गांव  की सीमा के पास आ गए और  भोमिया का धड़ उडसर गांव में गिरा, जहां पर लोगों ने भोमिया जी का मंदिर बनवाया है. 

इसी के चलते भोमिया की मरने के बाद उसकी पत्नी ने गांववालों को श्राप दिया कि अगर कोई भी इस गांव में अपने घर की दूसरी मंजिल बनवाएगा, तो उस पर संकट आ जाएगा. जानकारी के अनुसार, उस दिन के बाद से उडसर गांव में किसी ने भी अपने घर की दूसरी मंजिल नहीं बनवाई. हालांकि इस घटना और मान्यता का कोई सबूत नहीं है.

Trending news