विधिक साक्षरता शिविरः चूरू में कारागृह का निरीक्षण कर दी गई कानूनी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1210480

विधिक साक्षरता शिविरः चूरू में कारागृह का निरीक्षण कर दी गई कानूनी जानकारी

 राज. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, चूरू के अध्यक्ष बलजीत सिंह के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव प्रमोद बंसल द्वारा सोमवार को जिला कारागृह का निरीक्षण किया गया. 

 

 चूरू में कारागृह का निरीक्षण कर दी गई कानूनी जानकारी.

चूरू: राज. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, चूरू के अध्यक्ष बलजीत सिंह के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव प्रमोद बंसल द्वारा सोमवार को जिला कारागृह का निरीक्षण किया गया. विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया. सचिव प्रमोद बंसल द्वारा बंदियों से उनके प्रकरणों में नियुक्त अधिवक्तागण एवं प्रभावी पैरवी के संबंध में जानकारी देते हुये बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में विस्तार से बताया गया. बंदियों को दिये जाने वाले भोजन, पीने के पानी, चिकित्सा व्यवस्था, लाइब्रेरी और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया.

विस्तार से चर्चा कर पूरी जानकारी लेते हुये आवश्यक निर्देश दिये. सचिव द्वारा बंदियों को आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत की जानकारी दी गई. पर्यावरण संरक्षण के बारे में विस्तार से बताते हुये अपने जीवनकाल में अधिक से अधिक वृक्षारोपण किये जाने की आवश्यकता बताई गई. जीवन में पौधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुये इनके उपयोग के बारे में भी विस्तार से बताया गया.

 इसके अतिरिक्त पर्यावरण संरक्षण कानून, पर्यावरण प्रदूषण निषेध कानून, वन अधिनियम आदि के बारे में बताया गया. सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के बारे में बताया. उपस्थित सभी को अपने जीवनकाल में कम से कम एक पेड़ लगाये जाने के लिये प्रेरित किया गया. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी देते हुये मध्यस्थता, पीड़ित प्रतिकर स्कीम, माननीय नालसा/रालसा की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी दी गई.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Reporter- Gopal Kanwar

Trending news