राजस्थान: सम्मेलन में बिना घूंघट के नजर आईं सभी महिलाएं, CM गहलोत ने कही ये बड़ी बात

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने घूंघट प्रथा को खत्म करने की अपील की. उनका कहना था कि घूंघट प्रथा को पुरूष ही खत्म कर सकते हैं क्योंकि महिलाएं खुद तो घूंघट में रहती हैं लेकिन अब घूंघट हटाने का काम तो पुरूषों को ही करना होगा.

राजस्थान: सम्मेलन में बिना घूंघट के नजर आईं सभी महिलाएं, CM गहलोत ने कही ये बड़ी बात
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने घूंघट प्रथा को खत्म करने की अपील की.

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने एक बार फिर से राजस्थान से घूंघट प्रथा को खत्म करने की आवाज उठाई है. काफी दिनों से सीएम गहलोत इस मुहिम को तेजी से चलाने का प्रयास कर रहे हैं. उनका इस प्रयास का असर अब दिखने भी लगा है. महिला सशक्तिकरण सम्मेलन (Women Empowerment Conference) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) तब खुश हुए, जब कार्यक्रम में एक भी महिला बिना घूंघट के नजर आई.

इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने घूंघट प्रथा को खत्म करने की अपील की. उनका कहना था कि घूंघट प्रथा को पुरूष ही खत्म कर सकते हैं क्योंकि महिलाएं खुद तो घूंघट में रहती हैं लेकिन अब घूंघट हटाने का काम तो पुरूषों को ही करना होगा.

समाज से भी किया आह्वान
मुख्यमंत्री गहलोत का कहना था कि केवल सरकार ही इस प्रथा को खत्म नहीं कर सकती बल्कि समाज को भी आगे आना पड़ेगा हालांकि इस प्रथा को खत्म करने के लिए अब लोगों में धीरे-धीरे जागरूकता पैदा हो रही है लेकिन समाज को इस प्रथा को जड़ से खत्म करना होगा.

राजीव गांधी ने की थी शुरूआत
सीएम गहलोत का कहना था कि भारत पुरूष प्रदान देश हुआ करता था. यहां महिलाओं को सम्मान नहीं मिलता था लेकिन इसी बीच राजीव गांधी ने पंचायतीराज अधिनियम लागू किया गया, जिसमें पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी चुनाव लड़ने का अधिकार मिलने लगा और उसके बाद महिलाएं भी सरपंच बनने लगी. ये भी देखने को मिला कि उन जगहों पर सरपंच पतियों को दखल ज्यादा रहता था लेकिन अब धीरे-धीरे वक्त बदल रहा है और महिलाएं घूंघट से बाहर निकल रही हैं.

आयरन लेडी से लेनी चाहिए प्रेरणा
सीएम गहलोत का कहना था कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से महिलाओं को प्ररेणा लेनी चाहिए. इंदिरा गांधी का नाम लेते ही संदेश याद आ जाता है कि किस तरह से पूरी दुनिया उनका सम्मान करती है. इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए. बांग्लादेश को आजाद करवाया. इंदिरा जी ने कहा था कि मेरे खून का एक एक कतरा देश के लिए है.

ऐतिहासिक बन गया पहला साल
इस दौरान मंत्री ममता भूपेश का कहना था कि राजस्थान के लिए आज दिन ऐतिहासिक बन गया है क्योंकि सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री महिलाओं को बड़ी सौगातें दी हैं. इसके लिए राजस्थान में सीएम गहलोत को आभार जताया.