दौसा: इंदिरा रसोई में खाना बनाते समय इस वजह से हुआ ब्लास्ट, 3 महिलाएं गंभीर घायल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1809825

दौसा: इंदिरा रसोई में खाना बनाते समय इस वजह से हुआ ब्लास्ट, 3 महिलाएं गंभीर घायल

दौसा: इंदिरा रसोई में खाना बनाते समय ब्लास्ट होने की वजह से 3 महिलाएं गंभीर घायल हो गईं. सूचना पर मंडावर थाना पुलिस मौक पर पहुंची.घायल महिलाओं को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है

 

दौसा: इंदिरा रसोई में खाना बनाते समय इस वजह से हुआ ब्लास्ट, 3 महिलाएं गंभीर घायल

Dausa: दौसा जिले के मंडावर नगर पालिका क्षेत्र में संचालित इंदिरा रसोई में उस समय बड़ा हादसा हो गया जब सुबह का खाना बनाया जा रहा था.

प्रेशर कुकर में ब्लास्ट 

दरअसल, इंदिरा रसोई में खाना बनाने का काम करने वाली तीन महिलाएं खाना बना रही थी. उस दौरान प्रेशर कुकर में सब्जी बनाई जा रही थी. कुछ देर बाद ही प्रेशर कुकर में ब्लास्ट हो गया और खाने बनाने वाली तीन महिलाएं घायल हो गई. धमाका इतना तेज था कि आसपास के लोग भी सहम गए और धमाके की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे तब सारा माजरा समझ आया.

घायलों को करवाया अस्पताल में भर्ती

हादसे की सूचना पर मंडावर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायल महिलाओं को मंडावर अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां उनका उपचार जारी है. दरअसल इंदिरा रसोई प्रथम तल पर संचालित है जो नियम मुताबिक ठीक नहीं है. नियमानुसार ग्राउंड फ्लोर पर इंदिरा रसोई संचालित होनी चाहिए. साथ ही खाना बनाने के संसाधन भी ठीक होने चाहिए लेकिन कहीं न कहीं इंदिरा रसोई में संसाधनों के अभाव के चलते यह बड़ा हादसा हो गया.

गनीमत रही कि किसी की जान नहीं गई. प्रेशर कुकर में धमाका इतना तेज था कि जिस गैस स्टोव पर प्रेशर कुकर रखा हुआ था वह भी टुकड़े-टुकड़े हो गया .

राज्य सरकार ने जरूरतमंदों के लिए प्रदेश भर में महज ₹8 में इंदिरा रसोई के माध्यम से खाना उपलब्ध करवाने के लिए यह योजना शुरू की थी. साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए थे कि समय-समय पर वह इंदिरा रसोइयों का निरीक्षण करें लेकिन इस हादसे के बाद लगता है कि जिम्मेदारों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है.

अगर जिम्मेदार समय-समय पर इंदिरा रसोई का निरीक्षण करते तो जिन उपकरणों के जरिए खाना बनाया जा रहा है वह खराब है या सही यह भी निगाह में आ सकते थे और जो हादसा हुआ है वह नहीं होता. साथ ही यह तीन महिलाएं भी घायल नहीं होती. सरकार ने भले ही आमजन के हित के लिए इंदिरा रसोई योजना शुरू की हो लेकिन प्रभावी मॉनिटरिंग के अभाव में अब यह इंदिरा रसोई जिले में जानलेवा भी साबित होने लगी है. मंडावर की घटना इसका जीता जागता उदाहरण है .

Benefits of Rudraksha:रुद्राक्ष धारण करने से मिल सकता है धन लाभ, भूल से भी ना करें ये काम

मां लक्ष्मी को मनाना है तो घर में रखें ये 4 चीजें, होगी धन की वर्षा

बिना एग्जाम दिए 13 हजार पदों के लिए निकली है राजस्थान में सरकारी नौकरी, आवेदन की आज लास्ट डेट

Trending news