Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2362990
photoDetails1rajasthan

दौसा में झमाझम बारिश का दौर जारी, पानी से लबालब हुईं सड़कें, लोग परेशान

Dausa News: दौसा जिले में देर रात्रि से ही रुक-रुक कर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश हुई तो वहीं, सुबह बारिश की रफ्तार बढ़ी तो चारों तरफ पानी ही पानी हो गया. एक ओर जहां सरकारी स्कूलों के भवनों से बारिश का पानी रिसने लगा तो वहीं दूसरी ओर रास्तों में जगह-जगह पानी भर गया. दौसा जिला मुख्यालय पर स्थित सदर थाना परिसर टापू बन गया. 

पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा

1/4
पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा

पूरा परिसर चारों तरफ बारिश के पानी से भर गया. पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है. जिले के मटवास गांव में स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन बारिश के पानी से चू उठा. जब भी बारिश होती है तो भवन की छत से पानी का रिसाव होता है. ऐसे में भवन के अंदर बैठने की स्थिति नहीं रहती.

दर्जनों सरकारी स्कूल भवन हैं

2/4
दर्जनों सरकारी स्कूल भवन हैं

यह हालत जिले की एक सरकारी स्कूल का नहीं है बल्कि जिले में ऐसे दर्जनों सरकारी स्कूल भवन हैं, जिन में कमोवेश बारिश के दौरान यही हालात रहते हैं. ऐसी स्थिति में भवन के गिरने की भी आशंका बनी रहती है, जिसके चलते स्कूल स्टाफ और बच्चों में हमेशा डर बना रहता है. 

बारिश से आमजन को बड़ी राहत मिली

3/4
बारिश से आमजन को बड़ी राहत मिली

सूत्रों की माने तो जिले में ऐसे 100 से अधिक सरकारी स्कूल हैं, जिनके भवन जर्जर हैं और यह पिछले दिनों विभाग द्वारा करवाए गए सर्वे में भी सामने आया था लेकिन समय रहते उनकी मरम्मत नहीं हुई, जिसके चलते यह हालात बने हुए हैं हालांकि बारिश से आमजन को बड़ी राहत मिली है. एक ओर जहां उमस और गर्मी से लोग परेशान थे, उससे राहत मिली तो वही खरीफ की फसलों को भी बारिश से लाभ हुआ हालांकि कुछ जगहों पर खेतों में पानी भरने से खरीफ की फसल बर्बाद होने की भी संभावनाएं हैं. 

क्या हैं बारिश के आंकड़े

4/4
क्या हैं बारिश के आंकड़े

दौसा में पिछले 24 घंटे के बारिश के आंकड़ों की बात करें तो दौसा तहसील में 73 एमएम बारिश दर्ज हुई है तो वहीं सबसे ज्यादा जिले में 110 एमएम महवा में बारिश दर्ज हुई है. वहीं, 89 एमएम बारिश बैजूपाड़ा तहसील में दर्ज की गई है.