Dholpur: दिमाग में आने वाले विचार ही सही मायने में हैं प्रोजेक्ट- जिला कलेक्टर
Advertisement

Dholpur: दिमाग में आने वाले विचार ही सही मायने में हैं प्रोजेक्ट- जिला कलेक्टर

 Dholpur News: जिला कलेक्टर धौलपुर अनिल कुमार अग्रवाल के निर्देशन में जिला प्रशासन और समग्र शिक्षा धौलपुर के सौजन्य से जिला स्तरीय बाल दिवस समारोह का आयोजन गांधी पार्क धौलपुर में हुआ. 

Dholpur: दिमाग में आने वाले विचार ही सही मायने में हैं प्रोजेक्ट- जिला कलेक्टर

Dholpur: जिला कलेक्टर धौलपुर अनिल कुमार अग्रवाल के निर्देशन में जिला प्रशासन और समग्र शिक्षा धौलपुर के सौजन्य से जिला स्तरीय बाल दिवस समारोह का आयोजन गांधी पार्क धौलपुर में हुआ. जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया.

उन्होंने बच्चों को अपनी दिनचर्या को टाइम टेबल के अनुसार व्यवस्थित करने और कमजोरी को दूर करने में लगातार प्रयास करने की सलाह दी. उन्होंने जिले में चलाए गए सुपोषित बचपन कार्यक्रम के नवाचार के लिए महिला बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग की सराहना की. उन्होंने कहा कि बच्चों की खिलखिलाहट असली मायने में असली धरोहर है. सभी अभिभावक अपने बच्चों की प्रत्येक जरूरत का ध्यान रखें. बच्चों से कहा आपके दिमाग में जो विचार आते हैं.

यह भी पढ़ें- शिकंजा: एसीबी ने म्यूटेशन के बदले 3 हजार की रिश्वत लेते पटवारी को किया गिरफ्तार

वहीं, असली मायने में प्रोजेक्ट है. उन्होंने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों सहित सभी बच्चों के लिए सुपोषित बचपन पोषित बचपन कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए मन से प्रयास करने का आवाह्न किया. जिला मुख्यालय पर बाल दिवस का आयोजन गांधी पार्क पेलेस के पास धौलपुर में हुआ और विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन के साथ समापन हुआ.

प्रतियोगिताओं में जिलेभर के 1200 से अधिक बच्चों ने भाग लिया. सीडीइओ मुकेश कुमार गर्ग ने जिले में शिक्षा में हुये नवाचारों और उपलब्धियों के बारे में चर्चा की. उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर के निर्देशन में जिला समूचे देश में एनएएस में द्वितीय और प्रदेश में प्रथम पायदान पर रहा. उन्होंने बताया कि आकांक्षी जिले की समन्वित रेंक में जिला 6वें पायदान पर रहा.

उन्होंने ग्रामीण ओलंपिक खेलों सहित अन्य नवाचारों के बारे में चर्चा की डीईओ अरविंद शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने सुपोषित बचपन कार्यक्रम का जिले में श्रीगणेश किया, जिसका समूचे प्रदेश में अनुसरण किया गया.

कार्यक्रम के अध्यक्ष गांधी दर्शन दुर्गादत्त शास्त्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर ने जिले में नवीन चेतना का संचार किया है. उन्होंने कहा कि जिले में कई नवाचार हुए जो एक प्रेरणा है. उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू के संस्मरणों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि बच्चों की खुशी ही असली दौलत है. धन दौलत का बच्चों की खुशी के सामने कोई मोल नहीं है. उन्होंने जिला कलेक्टर की सराहना करते हुए कहा कि जिले की प्रगति के लिए इसी तरह से प्रयासरत रहें इसके लिए ईश्वर से कामना करता हूँ.

प्रदर्शनी और विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का किया अवलोकन

जिला कलेक्टर ने सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय धौलपुर द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई, और शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी लगाई जिसका जिला कलक्टर ने अवलोकन किया और सराहा. बच्चों, अधिकारी और कर्मचारियों ने सेल्फी पॉइन्ट पर सेल्फी ली. मंजरी फाउंडेशन द्वारा सेल्फी पॉइंट की स्थापना की गई. भामाशाह के रूप में रश्मि राव,रश्मि कौशल,अरुणा शर्मा,सुष्मिता मिश्रा ने बच्चों को भोजन व्यवस्था की. सभी भामाशाहों का सम्मान किया गया.

ये रहा परिणाम

सीडीईओ मुकेश कुमार गर्ग ने बताया कि लंगड़ी दौड़ में भानू प्रथम,कविता द्वितीय रहे. नृत्य प्रतियोगिता में सलोनी बंसल और कृष्णा प्रथम, रितुल, कनिष्का, खुशबू, आंचल, सोनिया, मिष्टि और आलिया द्वितीय रही. पोस्टर प्रतियोगिता में बालिका विद्यालय धौलपुर की प्रियंका मीना प्रथम, रितुल जैन द्वितीय रहे.

यह भी पढ़ें- सनसनी: खेत के लिए निकला युवक नहीं लौटा घर, घाटोल में तीन दिन बाद नहर में मिला शव

लेमन रेस में प्राची सामंत प्रथम रहीं. कविता पाठ में नीलम कुशवाह प्रथम और विवेक कुमार द्वितीय रहे. विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी 50 सहभागी, विचित्र भेषभूषा में दक्ष शर्मा प्रथम, दुर्बा बघेल और  चिराग गौड़ द्वितीय रहे. विचित्र वेशभूषा जूनियर वर्ग में आदयन्त शर्मा प्रथम, भुवनिशा द्वितीय रहे. म्यूजिकल चेयर रेस में सालवी प्रथम व प्रानशी शर्मा द्वितीय रहे.

Trending news