अवैध खनन के खिलाफ पुलिस और वन विभाग की कार्रवाई, वाहन जब्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1299763

अवैध खनन के खिलाफ पुलिस और वन विभाग की कार्रवाई, वाहन जब्त

अवैध खनन के खिलाफ पुलिस और वन विभाग की संयुक्त कार्रवाई, अवैध खनन में लिप्त एक ट्रैक्टर सहित कंप्रेसर मशीन और एक ब्लॉकों से भरे ट्रक को जब्त किया. 

 

 

अवैध खनन के खिलाफ पुलिस और वन विभाग की कार्रवाई, वाहन जब्त

Dholpur: धौलपुर जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह के निर्देशन से जिले में अवांछित तत्वों और अवैध पत्थर खनन के खिलाफ धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत सरमथुरा थाना पुलिस ने वन विभाग की टीम के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए अवैध खनन में लिप्त दो वाहनों को जब्त किया. सरमथुरा थाना प्रभारी अनिल गौतम ने बताया कि उपखंड के डोमई गांव के जंगल से अवैध खनन में लिप्त एक ट्रैक्टर सहित कंप्रेसर मशीन और पत्थर के ब्लॉकों से भरे एक ट्रक को जब्त किया है.
 
पुलिस ने कार्रवाई के दौरान ट्रक चालक राजकुमार पुत्र मानसिंह मीणा निवासी बसंतपुरा थाना सरमथुरा को गिरफ्तार कर लिया और ट्रैक्टर चालक ऊबड़-खाबड़ जगह का फायदा उठाकर मौके से भागने में सफल रहा. सरमथुरा थाना पुलिस ने फॉरेस्ट एक्ट में मामला दर्ज कर फरार ट्रैक्टर चालक की तलाश शुरू कर दी है. पुलिस और वन विभाग की संयुक्त कार्रवाई से अवैध पत्थर खनन कारोबारियों में हड़कंप मच गया. कार्रवाई के दौरान थाना प्रभारी अनिल गौतम, हेड कॉन्स्टेबल फतेह सिंह , कांस्टेबल हरेंद्र सिंह और वनरक्षक जितेंद्र सिंह मौजूद रहे.

यह हैं अवैध खनन के नियम
यदि बिना पट्टे, लाइसेंस या प्राधिकार के खनन किया गया है और बेईमानी से ट्रांसपोर्ट किया गया है तो भारतीय दंड संहिता के तहत कार्रवाई होगी. खनन पट्टे की शर्तों के विपरीत धारा 4 के विरुद्ध खनन किया गया है तो धारा 21 का अपराध है और चोरी का भी अपराध है. दोनों कानूनों के तहत कार्रवाई होने का प्रावधान है.

Reporter-Bhanu Sharma

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

अन्य खबरें पढ़ें- आर्मी कैंप में घुसे आतंकी, दोनों तरफ हुई मुठभेड़ में झुंझुनूं के जवान हुए शहीद

Trending news