डूंगरपुर को टीबी मुक्त के लिए चलेगा अभियान, रोगियों की पहचान कर होगा उपचार
Advertisement

डूंगरपुर को टीबी मुक्त के लिए चलेगा अभियान, रोगियों की पहचान कर होगा उपचार

इस अभियान के तहत पूरे जिले में टीबी संक्रमण से ग्रसित लोगों की पहचान की जाएगी और उनका संपूर्ण इलाज निशुल्क किया जाएगा. 

रोगियों को चिन्हित कर उन्हें निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जाएगा.

डूंगरपुर: डूंगरपुर जिले को टीबी रोग से मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग 24 मार्च को विश्व क्षय उन्मूलन दिवस के दिन से अभियान शुरू करने जा रहा है. जिला क्षय निवारण केंद्र के तत्वावधान शुरू होने वाले अभियान के तहत जिले में क्षय रोगियों की पहचान के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जाएगा. वहीं, रोगियों को चिन्हित कर उन्हें निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जाएगा.

टीबी मुक्त कैंपेन की होगी शुरुआत
डूंगरपुर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि डूंगरपुर जिले में टीबी यानी क्षय रोग के प्रति जागरूकता विकसित करने और इसके उन्मूलन के लिए 21 दिवसीय टीबी मुक्त डूंगरपुर अभियान 24 मार्च से शुरू किया जाएगा. अभियान के तहत जन जागरूकता गतिविधियों के साथ ही टीबी रोग की जांच, उपचार, परामर्श सेवाओं सहित अनेक चिकित्सा प्रबंधन के कार्य किए जाएंगे.

मुफ्त में किया जाएगा इलाज
इस अभियान के तहत पूरे जिले में टीबी संक्रमण से ग्रसित लोगों की पहचान की जाएगी और उनका संपूर्ण इलाज निशुल्क किया जाएगा. वहीं, टीबी रोगियों के लिए उपलब्ध उपचार एवं जांच सुविधाएं अधिक सुदृढ़ की जाएंगी. डॉ शर्मा ने बताया कि डूंगरपुर जिले के सभी 241 आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर एक साथ अभियान शुरू होगा जो 13 अप्रैल तक चलेगा. 

सीएमएचओ डॉ राजेश शर्मा ने बताया की अभियान के दौरान लोगों के लिए समझाने के लिए सत्र आयोजित किये जाएंगे. समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी और टीबी जागरूकता के लिए अन्य विभिन्न गतिविधियों जैसे ग्राम सभा, जन आरोग्य समिति बैठक, टीबी के रोगियों के लिए वेलनेस सत्र, पोस्टर प्रतियोगिता सहित अन्य गतिविधिया भी आयोजित की जायेगी.

यह भी पढ़ें: संगरिया में सड़क किनारे ट्रक में घुस गई कार, 6 माह की मासूम को नहीं आई एक भी खरोंच

पोर्टल पर अपलोड की जाएगी डिटेल
वहीं, सीएमएचओ डॉ राजेश शर्मा ने बताया की इसके अलावा राज्य सरकार की योजना के तहत टीबी रोगियों के बैंक खाते की डिटेल और अन्य जानकारी निक्षय पोर्टल पर अपलोड की जाएगी ताकि योजना के तहत निर्धारित राशि का भुगतान बैंक खाते में किया जा सके.

रिपोर्ट: अखिलेश शर्मा

Trending news