राजस्थान में 2 अक्टूबर से शुरू हो सकती है सीएम बाल गोपाल योजना, 7 करोड़ रुपए का बजट, 2 लाख से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1362742

राजस्थान में 2 अक्टूबर से शुरू हो सकती है सीएम बाल गोपाल योजना, 7 करोड़ रुपए का बजट, 2 लाख से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत सीएम बाल गोपाल योजना 2 अक्टूबर से शुरू हो सकती है, राज्य सरकार ने डूंगरपुर जिले के शिक्षा विभाग को योजना के क्रियान्वयन के लिए 7 करोड़ रुपये का बजट का आवंटन भी कर दिया है. 

 

 

राजस्थान में 2 अक्टूबर से शुरू हो सकती है सीएम बाल गोपाल योजना,  7 करोड़ रुपए का बजट, 2 लाख से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ

Dungarpur: राजस्थान में पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने अन्नपूर्णा दूध योजना शुरू की थी. इसके बाद कांग्रेस सरकार आने पर इस योजना को बंद कर दिया गया था, लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2022 में फिर से स्कूलों में सीएम बाल गोपाल योजना की घोषणा की है, जिसके तहत राजकीय विद्यालयों में नामांकन में वृद्धि और ड्रॉप आउट को रोकने के लिए सप्ताह में दो बार पाउडर से दूध बनाकर दिया जाएगा. हालांकि बजट में सीएम बाल गोपाल योजना की घोषणा हुए ढाई माह से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक योजना प्रदेश में शुरू नहीं है, इधर शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है की योजना को लेकर विभाग की ओर से तैयारी चल रही है. वहीं, 2 अक्टूबर से योजना के शुभारंभ किया जा सकता है.fallback

योजना के तहत 7 करोड़ का बजट आवंटित
डूंगरपुर जिले के प्रारंभिक शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कटारा ने बताया की सीएम बाल गोपाल योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से डूंगरपुर जिले को 7 करोड़ का बजट प्राप्त हो गया है, जिसमे योजना के तहत स्कूलों में पाउडर से दूध बनाकर बच्चो को वितरण करने के लिए गिलास सहित अन्य बर्तनों की खरीद की जाएगी. इसके साथ ही दूध पाउडर के भुगतान की राशि भी इसमें शामिल है.

डूंगरपुर जिले के प्रारंभिक शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कटारा ने बताया की जिले में स्कूलों की संख्या 2 हजार 239 है, जिसमे कक्षा एक से पांचवी तक स्कूलों की संख्या 1397 है जबकि कक्षा 6 से आठवी तक स्कूलों की संख्या 842 है. वहीं बच्चों की बात करें तो, डूंगरपुर जिले में कक्षा एक से पांचवी तक एक लाख 33 हजार 194 बच्चो का नामांकन हैं. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक नामांकन 88 हजार 90 है. 

ऐसे में कुल 2 लाख 21 हजार 284 बच्चो को इस योजना का लाभ मिलेगा. fallbackवहीं, उन्होंने बताया की सीएम बाल गोपाल योजना में 2 लाख 21 हजार 284 बच्चो के लिए एक लाख 24 हजार किलो दूध पाउडर की डिमांड है. जिसमे कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर पाउडर वाला दूध वितरित किया जाएगा.

बहराल सीएम बाल गोपाल योजना की बजट घोषणा को हुए ढाई माह से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन योजना की शुरुआत अभी तक नहीं हुई है, ऐसे में स्कूलों के बच्चो को योजना का इंतजार है. फिलहाल सीएम बाल गोपाल योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर को संभावित माना जा रहा है. वहीं, इसी को देखते हुए डूंगरपुर शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है.

रिपोर्टर- अखिलेश शर्मा

ये भी पढ़ें- BSER REET Result 2022: रीट का काउंटडाउन शुरू, reetbser2022.in पर रखें पैनी नजर

Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना जारी, 22 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति चुना जाना तय

 

 

Trending news