Dungarpur : गरीब बेटियों को नहीं मिल रहा कन्यादान योजना का फायदा, 691 आवेदन लंबित
Advertisement

Dungarpur : गरीब बेटियों को नहीं मिल रहा कन्यादान योजना का फायदा, 691 आवेदन लंबित

राज्य सरकार की कन्यादान योजना का बीपीएल परिवार की बेटियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है. 

Dungarpur : गरीब बेटियों को नहीं मिल रहा कन्यादान योजना का फायदा, 691 आवेदन लंबित

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में जागरूकता के अभाव में राज्य सरकार की कन्यादान योजना का बीपीएल परिवार की बेटियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है. योजना के तहत आवेदनों में कुछ कमियों के चलते विभाग आक्षेप लगाया गया है. वही समय पर आवेदनकर्ता आक्षेप दूर नहीं कर पा रहे है. जिसके चलते 691 आवेदन आक्षेप के चलते लंबित चल रहे है.

आपको बता दें कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की कन्यादान योजना में बीपीएल परिवार की बेटी की शादी पर 30 से 50 हजार की राशी मिलने का प्रावधान है . राज्य सरकार की ओर से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से कन्यादान योजना चलाई जा रही है.

कन्यादान योजना के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से बीपीएल परिवार की बेटियों को 30 से 50 हजार रुपए की राशी का भुगतान किया जाता है. डूंगरपुर जिले में योजना शुरू होने के बाद से अभी तक 4 हजार 526 आवेदन आये थे. जिसमें से विभाग ने 4 हजार 424 आवेदन स्वीकृत करते हुए, बीपीएल परिवारों को लाभान्वित किया है.

यह भी पढ़ें: डूंगरपुर में चोरों ने सूने मकान को बनाया निशाना, उड़ाया 20 तोला सोना और 2 लाख कैश

वही 102 आवेदनों को रिजेक्ट किया गया है. इसी के साथ ही 691 आवेदन ऐसे है, जिनको विभाग ने किसी ना किसी कमी के चलते आक्षेप में रखा हुआ है. ये आक्षेप आवेदनकर्ता के स्तर के हैं, लेकिन जागरूकता के अभाव में आवेदनकर्ता इन आक्षेपों को अभी तक दूर नहीं कर पाए है. जिसके चलते 691 आवेदन लंबित चल रहे है और योजना का लाभ अटका हुआ है.

ये है ब्लॉकवार आवेदन

ब्लाक       लाभान्वित       लंबित आवेदन
आसपुर           139             21
बिछीवाडा        620           142
चिखली           488             55
दोवडा            607              26
डूंगरपुर           583              91
गलियाकोट      552              81
झोथरी            324             137
साबला             55               01
सागवाड़ा         718             82
सीमलवाड़ा      338             55
कुल              4424             691

इधर इस मामले में डूंगरपुर जिले के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया की कन्यादान योजना में प्रदेशभर में डूंगरपुर जिले में सर्वाधिक लोगो को लाभान्वित किया गया है, लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग योजना का लाभ उठा नहीं पा रहे है. जो आवेदन आते है और कुछ कमियों के चलते आक्षेप लगाकर उन कमियों को दूर करने के लिए कहा जाता है.

उसके बावजूद भी आवेदनकर्ता उन कमियों को समय पर पूरा नहीं करते है जिसके चलते आवेदन लंबित चल रहे है. हालांकि उनका कहना है की विभाग की ओर से आवेदनकर्ताओ को जागरूक करने का काम किया जा रहा है.

बहराल डूंगरपुर जिले में जागरूकता के अभाव में लोगों को कन्यादान योजना का लाभ पात्र होते हुए भी नहीं मिल पा रहा है. हालांकि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी लोगों को जागरूक करने की बात जरुर कर रहे है. लेकिन उसका परिणाम कम ही नजर आ रहा है. वही कन्यादान योजना में लाभार्थियो की संख्या बढाने के लिए डूंगरपुर जिला कलेक्टर ने शादी होने के बाद ईमित्र पर मेरिज रजिस्ट्रेशन के लिए आने पर उसी समय बीपीएल परिवार की बेटियों के आवेदन योजना में करवाने के भी निर्देश दिए है.

Reporter-Akhilesh Sharma

डूंगरपुर की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

अन्य खबरें: बीवी के जाने के बाद बेटी को नोच रहा था कलयुगी बाप, चाचा ने बचाया

NCRB के आंकड़ों ने राजस्थान को देश में किया शर्मसार, रेप केसेस में पहले पायदान पर

Trending news