आसपुर के जंगल में लगी आग, वन विभाग ने ये तरकीब लगाकर फैलने से रोका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1133079

आसपुर के जंगल में लगी आग, वन विभाग ने ये तरकीब लगाकर फैलने से रोका

  डूंगरपुर जिले में गर्मियों का दौर शुरू होते ही जंगलों में आग लगने की घटनाएं शुरू हो गई है. इसी के तहत डूंगरपुर जिले के आसपुर विधानसभा क्षेत्र के पुनाली घाटा जंगल में आग से 50 हेक्टेयर से ज्यादा के क्षेत्र में पेड़-पौधे जल गए.

आसपुर के जंगल में लगी आग, वन विभाग ने ये तरकीब लगाकर फैलने से रोका

Aspur:  डूंगरपुर जिले में गर्मियों का दौर शुरू होते ही जंगलों में आग लगने की घटनाएं शुरू हो गई है. इसी के तहत डूंगरपुर जिले के आसपुर विधानसभा क्षेत्र के पुनाली घाटा जंगल में आग से 50 हेक्टेयर से ज्यादा के क्षेत्र में पेड़-पौधे जल गए. दमकल के साथ ही वनकर्मियों और लोगों ने मिलकर आज बुझाई.

यह भी पढ़ें: बेणेश्वर धाम में राधा कृष्ण मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए होगा महायज्ञ, कई दिग्गज होंगे शामिल

पुनाली से आसपुर रोड पर जंगल में अज्ञात कारणों के चलते अचानक आग लग गई. भूत बावसी मंदिर के पीछे की तरफ जंगल से आग की लपटें उठने लगीं. आग धीरे-धीरे तेजी से बढ़ते हुए फैल गई. जंगल से आग की लपटे उठते देख आसपास के ग्रामीणों ने मामले की सूचना वन विभाग को दी.सूचना पर पुनाली वन नाका से फॉरेस्टर वागचन्द पाटीदार, रेंजर गिरीश कुमार लबाना, वनपाल तेजसिह समेत आसपास गांव के लोग एकत्रित हो गए. 

वहीं वन विभाग की टीम ने लोगों के साथ मिलकर आग बुझाने का प्रयास शुरू किये,लेकिन जंगल में सूखी पत्तियों, झाड़ियों की वजह से आग की लपटें बढ़ती गईं और करीब 50 हेक्टेयर के जंगल को चपेट में ले लिया. इधर आग लगने की सूचना पर डूंगरपुर नगर परिषद से फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग इतनी ज्यादा फैल गई की काफी मशक्कत करनी पड़ी.

वन इंचार्ज वागचंद पाटीदार ने बताया की आग के जिस तरफ आगे बढ़ रही थी उससे आगे के भाग को काटकर आग को बुझाने के प्रयास किए गए. वहीं गांव के लोग खजूर के पत्तों और दूसरे प्रयासों में जुटे रहे. काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, लेकिन आग लगने से 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में पेड़ पौधों को नुकसान हुआ है. हालांकि बड़े पेड़ो को कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है.

Reporter: Akhilesh Sharma

Trending news