close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में लगी आग, ICU से शिफ्ट हुए मरीज

बताया जा रहा है कि हॉस्पिटल के कैंसर वार्ड के बेसमेंट में बने रिकॉर्ड रूम में शार्ट सर्किट के चलते आग लगी. आग लगते के कुछ ही देर में आईसीयू में धुंआ भरने लगा.

उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में लगी आग, ICU से शिफ्ट हुए मरीज
आनन-फानन में सभी मरीजों को बाहर निकाल सुरक्षित शिफ्प किया गया.

अविनाश जगनावत/उदयपुर: उदयपुर संम्भाग के सबसे बड़े महाराणा भूपाल चिकित्सालय में आज आग लगने से हड़कम्प मच गया. इस दौरान कई मरीजों की जान पर बन आई लेकिन वहां मौजूद डॉक्टर्स ओर कर्मचारियों की सजगता से सभी मरीजों को बाहर निकाल लिया गया, लेकिन इस पूरे मामले में हॉस्पिटल प्रबंधन की लापरवाही भी एक बार फिर से सामने आई है.

उदयपुर संम्भाग के सबसे बड़े हॉस्पिटल में प्रशासन का लापरवाही का कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला, जिससे मराजों की जान पर आफत बन आई. बताया जा रहा है कि हॉस्पिटल के कैंसर वार्ड के बेसमेंट में बने रिकॉर्ड रूम में शार्ट सर्किट के चलते आग लगी. आग लगते के कुछ ही देर में आईसीयू में धुंआ भरने लगा. वहां मौजूद रेजिडेंट डॉक्टर को जब भनक लगी तो सबसे पहले आईसीयू के पाइप में ऑक्सीजन की सप्लाई को बंद किया गया.

हालांकि इसके बाद वहां मौजूद फायर इक्यूपमेन्ट से आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू हुआ, लेकिन आग ने विकराल रूप ले लिया था, आग से आस पास के वार्डो और आईसीयू यूनिट में भी धुंआ भरने लगा, ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती मरीजों को सुरक्षित बाहर निकालने की थी. आनन-फानन में सभी मरीजों को बाहर निकाल सुरक्षित शिफ्प किया गया.

हॉस्पिटल में आग की सूचना पर एक के बाद एक करीब आधा दर्जन दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची. दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका इस दौरान हॉस्पिटल में धुंआ ही धुंआ हो गया. आग के काबू होने पर सभी मरीजों को अन्य वार्डो में शिफ्ट किया गया. मामले को गंभीरता को देखते हुए जिला अधिकारी आनंदी सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और व्यवस्था का जायजा लिया. 

हालांकि इस दौरान हॉस्पिटल के फायर फाइटिंग सिस्टम पर भी सवाल उठे लेकिन कलक्टर ओर हॉस्पिटल प्रबंधन ने सिस्टम के दुरूस्त होने का दावा किया. साथी ही इस दौरान किसी भी तरह की जन हानि होने से साफ इनकार भी कर दिया. बहरहाल हॉस्पिटल में लगी आग से किसी भी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन इस घटना ने हॉस्पिटल के फायर फाइटिंग सिस्टम पर सवाल जरूर खड़े कर दिए है.