Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2057319
photoDetails1rajasthan

पाइल्स से लेकर एनीमिया तक में राहत में दिलाते हैं मूली के पत्ते, पढ़ें और भी फायदे

Health Benefits Of Radish Leaves: ठंड का मौसम आते ही लोगों की डाइट में मूली का इस्तेमाल बढ़ जाता है. मूली का इस्तेमाल लोग अलग-अलग तरीके से करते हैं. कुछ लोग इसका सलाद खाते हैं तो कुछ लोग पराठा बना कर खाते हैं. कुछ लोग अचार के रूप में तो कुछ लोग चटनी के तौर पर मूली का इस्तेमाल करते हैं. मूली में कैल्शियम, प्रोटीन और एस्कॉर्बिक एसिड के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की ठंड के मौसम में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करते हैं. अक्सर देखा जाता है कि लोग मूली का इस्तेमाल करते समय उसके पत्तों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आज आपको बताएंगे कि मूली के साथ-साथ इसके पत्ते भी काफी लाभदायक होते हैं. बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि मूली के पेट की कब्ज, एनीमिया और पाइल्स जैसी गंभीर समस्याओं को भी दूर करने में सहायता करते हैं.

 

पाइल्स में दिलाए राहत

1/5
पाइल्स में दिलाए राहत

मूली के पत्तों में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें पाइल्स की समस्या में काफी राहत मिलती है. इसके नियमित सेवन से मल त्याग में आसानी होती है. रिसर्च के मुताबिक मूली के पत्तों के सेवन से सूजन और इन्फ्लेमेशन जैसी दिक्कत कम की जा सकती है. अगर पाइल्स के घरेलू उपचार की बात करें तो मूली के सूखे पत्तों के चूर्ण में बराबर मात्रा में चीनी-पानी मिलाकर सेवन करने से इसका फायदा मिलता है. इसके साथ ही इसके पेस्ट को प्रभावित हिस्से में लगाने से फायदा होता है. 

 

डायबिटीज में राहत

2/5
डायबिटीज में राहत

डायबिटीज के रोगियों के लिए मूली के पत्तों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. मूली के पत्तों का पानी से बना अर्क अल्फा ग्लूकोसाइडेज गतिविधि को बाधित करता है और डायबिटीज को कम करने में सहायता करता है. 

 

पाचन बने बेहतर

3/5
पाचन बने बेहतर

पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में मूली के पत्ते काफी लाभदायक माने जाते हैं. इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फंक्शन को बेहतर बनाने का काम करता है और कब्ज और अपच जैसे दिक्कतों से बचाव करता है.

इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

4/5
इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

मूली के पत्तों का नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी पावर बूस्ट होती है. इसमें विटामिन और आयरन की मौजूदगी की वजह से हीमोग्लोबिन बेहतर होता है और एनीमिया भी ठीक होती है. 

यूरिक एसिड की समस्या में राहत

5/5
यूरिक एसिड की समस्या में राहत

मूली के पत्तों के सेवन से यूरिक एसिड की समस्या में भी काफी आराम मिलता है. मूली के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से खून साफ होता है और यूरिक एसिड की दिक्कत कम होने लगती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.