Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1926679
photoDetails1rajasthan

ये हैं वो 4 आदतें, जो आपके शरीर को अंदर से कर रही हैं खोखला

लाइफ में कुछ आदतें ऐसी हो जाती हैं, जो धीरे-धीरे हमारी बॉडी को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसका हम लोगों को पता भी नहीं चलता है. ये वो आदतें होती हैं, जिनकी धीरे-धीरे करके हमें लत पड़ जाती है, जो शरीर के साथ दिमाग को भी खोखला करती जाती हैं. जानिए वो आदतें कौन सी हैं.  

 

सेहत और दिमाग पर असर

1/5
सेहत और दिमाग पर असर

कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जो हमारी जीवनशैली और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी बुरी आदतों की पहचान करें और उन्हें समय से पहले सुधार लें. इससे हमारी सेहत और दिमाग दोनों स्वस्थ रहेंगे. 

ज्यादा मात्रा में जंक फूड खाना

2/5
ज्यादा मात्रा में जंक फूड खाना

पहली आदत हैं, ज्यादा मात्रा में जंक फूड खाना. इसको अधिक खाने से उच्च रक्तचाप, मोटापा और दिल की बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं. इसके साथ ही इससे शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ता है, जिससे स्किन से जुड़ी कई दिक्कतें होने लगती हैं. ज्यादा तला-भुना खाने से दिमाग और शरीर दोनों खोखले हो जाते हैं. 

ज्यादा मोबाइल फोन और लैपटॉप चलाना

3/5
ज्यादा मोबाइल फोन और लैपटॉप चलाना

आज के समय में मोबाइल फोन और लैपटॉप का यूज बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इनके बिना रह पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा हो गया है क्योंकि ज्यादातर काम इनसे ही होता है. लेकिन इनका अत्यधिक और लगातार उपयोग करने के शरीर में कई रोग पैदा हो जाती हैं. इसका सबसे ज्यादा असर दिमाग होता है और सोचने की क्षमता घटने लगती है. 

देर रात तक जागना

4/5
देर रात तक जागना

रोज देर रात तक जागने से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती हैं, जिसका असर शरीर और दिमाग दोनों पर पड़ता है. इससे हमारी ऊर्जा, स्मृति और कार्यक्षमता पर प्रभाव पड़ता है. साथ ही नींद ना पूरी होने पर तनाव, चिड़चिड़ापन और अवसाद जैसी बीमारियां होने लगती हैं. इसी वजह से रात को समय पर सोना और सुबह वक्त पर उठने की आदत डालें. 

 

ज्यादा तनाव लेना

5/5
ज्यादा तनाव लेना

आजकल की भागती-दौड़ती लाइफ में हम छोटी-छोटी बातों को लेकर ज्यादा सोचने लगते हैं, जिससे तनाव और चिंता बढ़ने लगती है. यह एक ऐसी आदत हैं, जो दिन-प्रतिदिन बढ़ने लगती है और इसका असर मानसिक और शारीरिक दोनों सेहत पर पड़ने लगता है.