Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1777500
photoDetails1rajasthan

कभी बहनों को गिफ्ट में ये चीजें न दें भाई, हमेशा के लिए टूट सकता है रिश्ता

What not to gift sisters: कहते हैं कि इस दुनिया में भाई-बहन के रिश्ते से ज्यादा पवित्र रिश्ता शायद ही कोई होता है. इस रिश्ते में प्यार तो होता ही है लेकिन लड़ाई-झगड़े भी जमकर होते हैं. घर में ये भले ही एक-दूसरे से कितना ही क्यों न लड़ें लेकिन अगर कोई बाहर वाला भाई-बहन में से किसी एक को कोई कुछ कह देता है तो यह तुरंत ही झगड़ जाते हैं. जल्द ही भाई-बहन का त्योहार कहा जाने वाला रक्षाबंधन आ रहा है. रक्षाबंधन ही नहीं, तमाम ऐसे मौके होते हैं, जब भाई अपनी बहनों को तोहफा देते हैं लेकिन आपको बता दें कि बहनों को तोहफे में देने के लिए कुछ चीजों की मनाही होती है. अगर भाई यह चीजें भी बहन को देते हैं तो उनके रिश्तो में खटास आ सकती है. उनका रिश्ता टूट सकता है. इसलिए आपको बताते हैं कि भाई को कौन सी चीजें कभी भी बहन को गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए.

 

रुमाल

1/5
रुमाल

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कभी भी किसी भाई को अपनी बहन को तोहफे में रुमाल नहीं देना चाहिए था हालांकि बहन अपने भाई को तोहफे में रुमाल दे सकती हैं लेकिन भाई को यह नहीं देना चाहिए. यह काफी अशुभ होता है. इससे दोनों के रिश्ते में दूरियां जाती हैं. दोनों की आपस में लड़ाइयां हो जाती हैं.

नुकीली चीजें

2/5
नुकीली चीजें

कभी भी किसी भी भाई को अपनी बहन को तोहफे में नुकीली चीज नहीं देना चाहिए. इससे हमेशा बचाव करना चाहिए. बहन को चाकू, कैंची जैसे तोहफे नहीं देने चाहिए. इन चीजों को देने से नकारात्मकता आती है और अगर आप इन्हें देते हैं तो इससे भाई-बहन के रिश्तों में हमेशा के लिए दरार आ सकती है. अगर यह ना दिया जाए तो अच्छा होता है.

काले रंग की चीजें

3/5
काले रंग की चीजें

किसी भी भाई को गलती से भी बहन को तोहफे में काले रंग की चीजें नहीं देनी चाहिए. अक्सर कई भाई अपने बहन को काले रंग की ड्रेस गिफ्ट कर देते हैं लेकिन यह अशुभ होता है. काले रंग की कोई भी चीज तोहफे में बहन को नहीं देनी चाहि. यह बुराई और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. इससे रिश्तों में दूरियां हो सकती हैं. इनकी जगह पर सफेद, लाल, नीला, हरा जैसे रंगों का चुनाव किया जाए तो वह बेहतर माना जाता है.

अपनी पसंदीदा चीजें

4/5
अपनी पसंदीदा चीजें

कहते हैं कि तोहफे में सामने वाले को वही चीजें देनी चाहिए, जो उसकी पसंद की हों. कई बार लोग अपनी पसंद की चीजें ही सामने वाले को तोहफे में दे देते हैं, जिससे कि सामने वाला ना तो खुश हो पाता है और ना ही दुखी हो पाता है. ऐसे में किसी को भी गिफ्ट देने से पहले हमेशा उसके पसंद की चीजें दें. कभी भी अपने पसंद की चीजें गिफ्ट में ना दें.

 

अंडर गारमेंट्स

5/5
अंडर गारमेंट्स

किसी भी भाई को अपनी बहन को अंडर गारमेंट जैसी चीजें तोहफे में नहीं देनी चाहिए. आप अपने रिश्ते में कितने ही बोल्ड या खुले विचारों वाले क्यों ना हों, लेकिन भाई-बहन का रिश्ता काफी पवित्र होता है और यह निजी चीजें बहनें खुद ही अपनी मां, पति, सहेली को बोलकर खरीद सकती हैं. अगर रिश्तों में आप प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो ऊपर दी हुई चीजों को किसी को भी तोहफे में ना दें.