1 मार्च से शुरू होगा बुज़ुर्गों का फ्री वैक्सिनेशन, निजी अस्पतालों में लगेगा शुल्क

Rajasthan Samachar: मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बताया कि ‘अब तक सभी टीके सरकार की ओर से निःशुल्क लगाए गए हैं. तीसरे चरण में प्राइवेट अस्पतालों को भी टीके लगाने के लिए अधिकृत किया जाएगा

1 मार्च से शुरू होगा बुज़ुर्गों का फ्री वैक्सिनेशन, निजी अस्पतालों में लगेगा शुल्क
1 मार्च से शुरू होगा बुज़ुर्गों का फ्री वैक्सिनेशन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: तीसरे चरण (Third phase) में होने वाले कोरोना वैक्सिनेशन (Vaccination) के लिए खाका तैयार हो चुका है. 1 मार्च से तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी. तीसरे चरण में 60 साल ज्यादा उम्र के बुजुर्गों के साथ-साथ 45 से 59 साल के उन लोगों को टीका लगेगा जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं.

प्राइवेट अस्पताल में फीस देकर लगवा सकते टीका
तीसरे चरण के टीकाकरण का लाभ सरकारी अस्पताल (Government Hospital) के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में भी लिया जा सकेगा. मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बताया कि ‘अब तक सभी टीके सरकार की ओर से निःशुल्क लगाए गए हैं. तीसरे चरण में प्राइवेट अस्पतालों (Private Hospital) को भी टीके लगाने के लिए अधिकृत किया जाएगा, जहां निर्धारित फीस देकर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी. सरकारी चिकित्सालयों में पहले की तरह ही निःशुल्क टीके लगाए जाएंगे.‘ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे वैक्सिनेशन सेंटर्स पर सभी व्यवस्थाओं की सुचारू मॉनिटरिंग करें और साथ ही जिन लोगों को प्रथम डोज लग गई है उन्हें दूसरी डोज नियत समय पर लगना सुनिश्चित करें.

1 मार्च से शुरू होगा वैक्सिनेशन
मुख्य सचिव ने सचिवालय (Secretariat) में कोविड वैक्सिनेशन के एक मार्च से शुरू होने वाले तीसरे फेज की तैयारियों से संबंधित बैठक की. जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जिला कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को उन्होंने संबोधित किया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ‘जल्द से जल्द प्राइवेट अस्पतालों के रजिस्ट्रेशन का काम करें और प्रशिक्षण का काम भी समयबद्ध तरीके से पूरा करें.‘

अबतक 8 लाख लोगों को लगा टीका
दरअसल, पिछले दो फेज में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के वैक्सिनेशन पर फोकस किया गया था, जिसके तहत अब तक लगभग 8 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है. तीसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 45 से 59 साल के 20 तरह की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी टीका लगाया जाएगा. तीसरे चरण में वेक्सीनेशन करवाने के लिए व्यक्ति को स्वयं पोर्टल ‘कोविन 2’ पर ऑनलाइन (Online) आवेदन करना होगा. आवेदनकर्ता वैक्सिनेशन का स्थान और समय भी उपलब्ध सूची के अनुसार खुद चुन सकेगा. नई गाइड लाइन के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए टीकाकरण साइट पर लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन उपलब्ध होगा जिसके लिए लाभार्थी को फोटो युक्त परिचय पत्र और आधार कार्ड लाना आवश्यक है. एक मार्च से यह सुविधा मिल सकेगी. जिन व्यक्तियों को पहली डोज लग चुकी है उन्हें दूसरी डोज सरकारी चिकित्सालय में निःशुल्क ही लगाई जाएगी. जो प्राइवेट अस्पताल Ayushman Bharat या CGHS से जुड़े हैं और निर्धारित मापदण्ड पूरा करेंगे उन्हें ही टीकाकरण के लिए अधिकृत किया जाएगा.

Satendra Yadav, News Desk