7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में आएंगे 2 लाख, इस तारीख को बकाया DA का भुगतान
Advertisement

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में आएंगे 2 लाख, इस तारीख को बकाया DA का भुगतान

7th Pay Commission Latest News : लंबे इंतजार के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) को 18 महीने का डीए एरियर (DA  Arrear) मिलने वाला है, जिसपर जल्द फैसला आ सकता है. 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में आएंगे 2 लाख, इस तारीख को बकाया DA का भुगतान

7th Pay Commission Latest News : दिंसबर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर लेकर आ रहा है. कर्मचारियों के खाते में इस बार मोटी रकम आने वाली है ये कंफर्म हैं. सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट सैक्रेटरी की साथ बातचीत में इसकी तारीख भी तय हो चुकी है.

लगातार केंद्रीय कर्मचारी 18 महीने के डीए एरियर की मांग कर रहे है, हालांकि सरकार ने अब तक इसपर कुछ भी अपडेट नहीं दिया है, लेकिन अगर सरकार इस पर सहमत हो जाती है तो अगर केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के तहत डीए एरियर(DA  Arrear ) का बकाया मिलता है तो कर्मचारियों को लाखों रुपए मिलेंगे.

खाते में कितने पैसे आएंगे ?
नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (स्टाफ साइड) के मुताबिक अलग-अलग कर्मचारियों का अलग-अलग एरियर बनता है. जैसे कि लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये. जबकि लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक का भुगतान हो जाएगा.

कोरोना काल के बाद मोदी सरकार ने 1 जुलाई 2020 से महंगाई भत्ते को एकमुश्त 11 फीसदी बढ़ा दिया था लेकिन, उस दौरान महंगाई भत्ते का जो एरियर बना वो अब तक कर्मचारियों को नहीं मिला. लगातार हो रही मांग के बावजूद पिछले साल वित्त मंत्रालय ने कहा कि फ्रीज महंगाई भत्ते की एवज में एरियर का भुगतान नहीं होगा. 

फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है. अब पेंशनर्स और कर्मचारियों को सरकार से ये उम्मीद बंधी है कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार कर्मचारियों से सहमत हो जाएगी और जल्दी ही इस पर फैसला आएगा और नया साल(new year) खुशखबरी लेकर आएगा.

Trending news