राजस्थान के 8 लाख स्टूडेंट को मिलेगी स्कॉलरशिप, गहलोत के मंत्री ने दी ये जानकारी
Advertisement

राजस्थान के 8 लाख स्टूडेंट को मिलेगी स्कॉलरशिप, गहलोत के मंत्री ने दी ये जानकारी

8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को गहलोत सरकार राहत दे रही है.

राजस्थान के 8 लाख स्टूडेंट को मिलेगी स्कॉलरशिप, गहलोत के मंत्री ने दी ये जानकारी

Jaipur News: 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को गहलोत सरकार राहत दे रही है. छात्रवृति स्वीकृति की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए गहलोत सरकार राहत देगी.इसके लिए जन आधार से छात्रवृति पोर्टल को लिंक किया जा रहा है.छात्रवृत्ति आवेदन में डिजिटली ऑटोफैच किया जा रहा है.

सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने बताया कि विभाग द्वारा सूचना तकनीक का प्रयोग करके छात्रवृत्ति स्वीकृती की प्रक्रिया को सरल, सुगम, त्वरित और पारदर्शी बना दिया गया है जिससे कि विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति मिल सके.राज्य सरकार प्रति वर्ष करीब 8 लाख विद्यार्थियों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययन के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना संचालित की जा रही है.

उन्होंने बताया कि आवेदन से लेकर छात्रवृत्ति भुगतान तक की समस्त प्रक्रियाओं को छात्रहित में ऑनलाइन एवं पेपरलेस बनाया गया है.जाति, मूल निवास और आय  का अधिकांश डेटा जनाधार से छात्रवृत्ति आवेदन में डिजिटली ऑटोफैच किया जा रहा है.

गलत तरीके से छात्रवृत्ति प्राप्त करने को रोकने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल में सुधार करवाते हुए नवीन सत्र 2023-24 से फ्रॉड मिटिगेशन और आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस जैसी एडवांस्ड तकनीकों का प्रयोग किया गया है,जिससे अब छात्रवृत्ति योजना के लिए निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं करने वाले विद्यार्थी छात्रवृत्ति आवेदन ही नहीं कर सकेंगे. छात्रवृत्ति आवेदनकर्ता की बायोमैट्रिक पहचान सुनिश्चित होने के उपरांत ही पोर्टल पर छात्रवृत्ति आवेदन सबमिट हो सकेंगे.

छात्रवृत्ति के आवेदनों के निष्पक्ष और त्वरित निस्तारण के क्रम में अंकतालिकाओं का सत्यापन डिजी लॉकर अथवा राज ई-वॉल्ट के माध्यम से किए जाने की व्यवस्था तथा पहले आओ-पहले पाओ पद्धति को लागू करते हुए विभाग द्वारा नवीनतम मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गयी है.

छात्रवृत्ति योजना में जालसाजी,धोखाधडी करने वाले विद्यार्थियों, ई-मित्र संचालक तथा संस्थानों के विरूद्ध नियमानुसार ठोस एवं सख्त कार्यवाही की जाएगी.जो विद्यार्थी अपात्र होने के बाद भी आवेदन कर गलत तरीके से छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहा है तो उसको विभाग द्वारा डीबार किया जाएगा.साथ ही ऐसे शिक्षण संस्थाएं जो ऐसे विद्यार्थियों के झूठे आवेदनों को स्वीकृत कर उनको छात्रवृत्ति दिलाने में संलिप्त है,उनको भी ब्लैक लिस्ट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

किन्नर से मांग ले बस ये एक चीज जाग जाएगा सोया भाग्य,बरसेगा पैसा

जन्माष्टमी पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, इन 4 राशियों पर प्रभाव, जानिए पूजा विधि

Trending news