Amalaki Ekadashi 2023: आमलकी एकादशी आज 3 मार्च दिन शुक्रवार, पारण का समय करें नोट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1594622

Amalaki Ekadashi 2023: आमलकी एकादशी आज 3 मार्च दिन शुक्रवार, पारण का समय करें नोट

आमलकी एकादशी 2023 शुक्रवार, 3 मार्च, 2023 को है. इस एकादशी व्रत का पारण 4 मार्च, 2023 को सुबह 06:44 बजे से 09:03 बजे तक शुभ मुहूर्त है. 

Amalaki Ekadashi 2023: आमलकी एकादशी आज 3 मार्च दिन शुक्रवार, पारण का समय करें नोट

Amalaki Ekadashi 2023 Date: फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को आमलकी एकादशी या रंगभरी एकादशी कहते हैं. आमलकी एकादशी 2023 शुक्रवार, 3 मार्च, 2023 को है. इस एकादशी व्रत का पारण 4 मार्च, 2023 को सुबह 06:44 बजे से 09:03 बजे तक शुभ मुहूर्त है. 

आमलकी एकादशी 2023 शुक्रवार, 3 मार्च, 2023 

आमलकी एकादशी व्रत पूजा विधि और अनुष्ठान (Amalaki Ekadashi Puja Vidhi) आमलकी एकादशी के एक दिन भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व हैं. इस दिन भगवान विष्णु का उपवास रख पूजा किया जाता है. इसके बाद अगले दिन पारण किया जाता है. इस भक्त भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों पर भगवान विष्णु की कृपा बरसती है. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े और दान करने से विशेष लाभ मिलता हैं. आमलकी एकादशी के दिन भक्त भगवान विष्णु को आंवला फल चढ़ाते की परंपरा है. क्योंकि इसे अच्छे स्वास्थ्य, धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी व्यक्ति आमलकी एकादशी का व्रत रखता है और भगवान विष्णु के साथ आंवले के पेड़ की पूजा करता है, उसे मृत्यु के बाद स्वर्ग और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

आमलकी एकादशी पर बना रहा 3 शुभ योग 

आमलकी एकादशी के दिन 3 शुभ दुर्लभ योग बन रहे हैं. सुबह से लेकर दोपहर तक सर्वार्थ सिद्धि योग, दोपहर 03 बजकर 43  प्रात:काल से लेकर शाम तक सौभाग्य योग, उसके बाद शोभन योग शुरू हो जाएगा.

आमलकी एकादशी में करें ये उपाय मिलेगी सफलता (Amalaki Ekadashi Upay)

इस दिन आंवले के पेड़ को या उसके फल को स्पर्श करके भगवान श्रीहरि को प्रणाम करें.

मनोबांधित फल और इच्छा पूर्ति के लिए आंवले के पेड़ के तने पर सात बार सूत का धागा लपेटे. इसके बाद पेड़ के पास घी का दीपक जलाना जलाएं.

अच्छी सेहत की प्राप्ति के लिए आंवले की पूजा करें आंवले के फल का दान करना चाहिए.

आंवले के पेड़ में जल चढ़ाएं. साथ ही आंवले की जड़ की मिट्टी लेकर माथे पर तिलक लगाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की मिलेगी.

Trending news