RAS Exam 2021: आरएएस भर्ती परीक्षा का ऑनलाइन भरना होगा एप्लीकेशन फॉर्म, 3 अक्टूबर तक का है मौका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1357243

RAS Exam 2021: आरएएस भर्ती परीक्षा का ऑनलाइन भरना होगा एप्लीकेशन फॉर्म, 3 अक्टूबर तक का है मौका

RAS Exam 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त भर्ती परीक्षा 2021 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा. 3 अक्टूबर 2022 की रात 12 बजे तक ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरने का लिंक उपलब्ध रहेगा.

 

फाइल फोटो.

RAS Exam 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग से एक बड़ी खबर आ रही है. खबर ये है कि  राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त भर्ती परीक्षा 2021 के तहत मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र और सेवा प्राथमिकता क्रम भरना होगा. जस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर सेवावार पदक्रम और दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं. ऑफलाइन भरे गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

राजस्थान लोक सेवा आयोग के आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि 19 सितंबर से 3 अक्टूबर 2022 की रात 12 बजे तक ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरने का लिंक उपलब्ध रहेगा. निर्धारित समय के बाद इसके लिए कोई अवसर नहीं दिया जाएगा. आयोग ने मुख्य परीक्षा का आयोजन 20 और 21 मार्च 2022 को किया था. इसके परिणाम की घोषणा 30 अगस्त 2022 को की थी. मुख्य परीक्षा परिणाम में पास हुए अभ्यर्थियों द्वारा उनकी एसएसओ आईडी में रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर माय रिक्रूटमेंट के अंतर्गत उपलब्ध डिटेल्ड फार्म कम स्क्रूटनी लिंक के माध्यम से विस्तृत आवेदन-पत्र व सेवा प्राथमिकता क्रम भरे जा सकेंगे. विस्तृत आवेदन पत्र और सेवा प्राथमिकता क्रम ऑनलाइन भरने के उपरांत ही साक्षात्कार में प्रवेश दिया जाएगा.

 सबमिट करने के बाद संशोधन नहीं होगा

अभ्यर्थियों से उक्त परीक्षा में नॉन-टी.एस.पी./टी.एस.पी./एन.जी.ई. पदों के लिए एक ही सेवा प्राथमिकता क्रम प्रपत्र भरवाया जा रहा है. इस प्रकार सेवा प्राथमिकता क्रम का एक ही प्रपत्र भरवाए जाने से टी.एस.पी. अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरवाए गए वरीयता क्रम (1 और 2) को विलोपित समझा जाए. आयोग के सचिव अटल ने कहा कि अभ्यर्थी के विस्तृत आवेदन पत्र और सेवा प्राथमिकता प्रपत्र फाइनल सब्मिट किए जाने के बाद कोई संशोधन स्वीकार्य नहीं होगा. इसके लिए अन्य कोई अवसर भी नहीं दिया जाएगा. अभ्यर्थी सेवा प्राथमिकता क्रम को फाइनल सबमिट करने से पहले भरी गई सेवा प्राथमिकताओं और अन्य दिशा निर्देशों का ध्यानपूर्वक अवलोकन अवश्य कर लें. 

आयोग सचिव एचएल अटल के अनुसार, 19 सितंबर से 3 अक्टूबर 2022 की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरने का लिंक उपलब्ध रहेगा. निर्धारित समय के बाद इसके लिए कोई अवसर नहीं दिया जाएगा. मुख्य परीक्षा परिणाम में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों द्वारा उनकी एसएसओ आईडी में रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर माय रिक्रूटमेंट के अंतर्गत उपलब्ध डिटेल्ड फार्म कम स्क्रूटनी लिंक के माध्यम से विस्तृत आवेदन-पत्र व सेवा प्राथमिकता क्रम भरे जा सकेंगे. विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम ऑनलाइन भरने के उपरांत ही साक्षात्कार में प्रवेश दिया जाएगा.

ये भी जानें
राज्य सेवा के 363 तथा अधीनस्थ सेवाओं के 625 पदों के लिए भर्ती निकाली
28 जुलाई से 27 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे
प्रारंभिक परीक्षा समस्त जिला मुख्यालय एवं उपखंड स्तर पर 27 अक्टूबर 2021 हुई थी
प्रारंभिक परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए थे
मुख्य परीक्षा का आयोजन 113 केंद्रों पर किया। करीब 20 हजार केंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे
मुख्य परीक्षा 20 व 21 मार्च 2022 को प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालय पर हुई थी
करीब 20 हजार में से 18 हजार शामिल हुए। औसत 88 प्रतिशत उपस्थिति रही
30 अगस्त 2022 को श्रेणीवार कट ऑफ मार्क्स भी परिणाम के साथ ही जारी

केवल उत्कृष्ट खिलाडी, भूतपूर्व सैनिक और विभागीय कर्मचारी श्रेणी के अभ्यर्थियों को विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम ऑनलाइन भरे जाने के उपरांत दिनांक 6 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2022 तक अपने विस्तृत आवेदन पत्र मय सेवा प्राथमिकता क्रम दो प्रतियों में एवं आवश्यक दस्तावेजों की स्व-हस्ताक्षरित छायाप्रति के आयोग कार्यालय में डाक अथवा व्यक्तिशः आवश्यक रूप से जमा कराने होंगे. शेष सभी अभ्यर्थियों को विस्तृत आवेदन पत्र मय सेवा प्राथमिकता क्रम दो प्रतियों एवं आवश्यक दस्तावेजों की स्व-हस्ताक्षरित छायाप्रति के साक्षात्कार के समय प्रस्तुत करने होंगे.

अभ्यर्थी द्वारा सेवा प्राथमिकता प्रपत्र में जिन सेवाओं को प्राथमिकता क्रम दिया जाएगा, उन्हें केवल उन्हीं सेवाओं हेतु विचारित किया जाएगा. अभ्यर्थी द्वारा जिन सेवाओं को प्राथमिकता क्रम में नहीं भरा जाएगा, उन सेवाओं हेतु अभ्यर्थी का स्वयं का परित्याग मानते हुए विचारित नहीं किया जाएगा. अभ्यर्थी विस्तृत आवेदन पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरने के दौरान सेव एंड नेक्स्ट के माध्यम से भरी गई सूचना को सेव कर सकता है. यदि अभ्यर्थी भरी गई सूचना में कोई संशोधन करना चाहता है तो वह फाइनल सब्मिट करने से पूर्व भरी गई सूचना को एडिट/अपडेट कर सकता है. उत्कृष्ट खिलाडी, भूतपूर्व सैनिक और विभागीय कर्मचारी श्रेणी.

ये भी पढ़ें- NEET PG 2023: नीट पीजी की अधिसूचना जारी, पांच मार्च को होगी परीक्षा, जानिए अपडेट

 

 

 

 

Trending news