BJP की परिवर्तन यात्रा कहीं सफल तो कहीं रही फ्लॉप! अब PM मोदी की रैली से ही आस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1883344

BJP की परिवर्तन यात्रा कहीं सफल तो कहीं रही फ्लॉप! अब PM मोदी की रैली से ही आस

राजस्थान में चौथी परिवर्तन यात्रा के साथ आज भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्राओं का समापन हो रहा है. प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के लिए चारों दिशाओं से निकाली गई परिवर्तन यात्राओं का समापन हो गया है.

BJP की परिवर्तन यात्रा कहीं सफल तो कहीं रही फ्लॉप! अब PM मोदी की रैली से ही आस

BJP Parivartan Yatra : राजस्थान में चौथी परिवर्तन यात्रा के साथ आज भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्राओं का समापन हो रहा है. प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के लिए चारों दिशाओं से निकाली गई परिवर्तन यात्राओं का समापन हो गया है. इन सभी परिवर्तन यात्राओं के सामूहिक समापन को लेकर 25 सितम्बर को जयपुर के निकट दादिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिवर्तन संकल्प महासभा रखी गई है. इधर समापन से पहले परिवर्तन यात्राओं में कहीं खाली कुर्सियां, कहीं नेताओं में आपसी विवाद तो कहीं भीड़ जुटाने के लिए महिला डांसर तक बुलाई गई. भले ही बीजेपी नेता इन परिवर्तन यात्राओं को सत्ता परिवर्तन को लेकर जनसमर्थन का नाम दे रहे हो, लेकिन ये नजारे पार्टी के लिहाज से सही नहीं कहे जा सकते हैं.

राजस्थान में विधानसभा चुनाव काे लेकर बीजेपी और कांग्रेस में सत्ता का संग्राम जारी है. प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के लिए बीजेपी ने चारों दिशाओं से परिवर्तन संकल्प यात्राएं निकाली. चारों परिवर्तन यात्राओं में तीन परिवर्तन यात्राओं का समापन हो चुका , जबकि चौथी परिवर्तन यात्रा का समापन आज बहरोड में हो रहा है. इन परिवर्तन यात्राओं के जरिए बीजेपी प्रदेश में चुनावी माहौल बनाने में कामयाब हो गई है, लेकिन कई नजारे ऐसे भी रहे जो पार्टी के नेताओं को असहज करने वाले भी रहे. परिवर्तन यात्राओं के दौरान एक तरफ जहां भरतपुर, निवाई, जयपुर में गोनेर, जोधपुर सहित कई जगह खाली कुर्सियां कार्यकर्ताओं और आम जनता का इंतजार करती दिखाई दी. वहीं भरतपुर तथा हनुमानगढ़ जिले में एक दो जगह भीड़ बुलाने के लिए महिला डांसर बुलाई गई.

वहीं गुरुवार रात तो अलवर के थानागाजी में भाजपा परिवर्तन यात्रा के दौरान भीड़ जुटाने के लिए डांसर बुलाई गईं. मंच के पीछे परिवर्तन यात्रा का बैनर लगा था जिस पर पीएम मोदी और अन्य स्थानीय नेताओं के फोटो लगे हुए थे. इस दौरान भाजपा पार्टी के कार्यकर्ता भी इन कार्यक्रमों में मौजूद थे. इतना ही नहीं इन अश्लील नृत्यों को देखकर पार्टी कार्यकर्ता या नेता भले ही शर्मिंदा नहीं हो रहे हों, लेकिन वहां मौजूद कुछ लोग जरूर शर्मिंदा हो रहे थे. ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि इस तरह सार्वजनिक रूप से महिला डांसरों के अश्लील डांस को देखकर पार्टी की रीति नीति पर भी सवाल उठ रहा है .

बीजेपी की परिवर्तन यात्राएं ऐसे चली

- बीजेपी की चारों परिवर्तन यात्राओं ने 200 विधानसभा को कवर करते हुए 9027 किलोमीटर का सफर तय किया.
- भाजपा की पहली परिवर्तन यात्रा 2 सितम्बर को सवाईमाधोपुर त्रिनेत्र गणेश मंदिर से शुरू हुई और 19 सितम्बर को जयपुर पहुंचकर सम्पन्न हुई. इस यात्रा ने 18 दिन में करीब 1975 किलाेमीटर का सफर तय भरतपुर व जयपुर संभाग औऱ टोंक जिले की 47 विधानसभाओं को कवर किया.
- दूसरी परिवर्तन यात्रा 3 सितम्बर को डूंगरपुर के बेणेश्वरधाम से रवाना होकर 19 दिनों तक चलते हुए 21 सितम्बर को कोटा शहर में समाप्त हुई. इस यात्रा ने उदयपुर संभाग, कोटा संभाग और भीलवाड़ा जिले की 52 विधानसभाओं को कवर करते हुए 2,433 किलोमीटर का फासला तय किया.
- तीसरी परिवर्तन यात्रा जैसलमेर के रामदेवरा से 4 सितम्बर को शुरु होकर 18 दिन में 2,574 किलोमीटर सफर तय करते हुए 21 सितम्बर को जोधपुर में समाप्त हुई. यात्रा ने जोधपुर संभाग, अजमेर संभाग और नागौर जिले की 51 सीटों को कवर किया.
- इसी तरह चौथी परिवर्तन यात्रा 5 सितम्बर को हनुमानगढ़, गोगामेड़ी मंदिर से शुरु होकर 18 दिन में आज बहरोड में पहुंचकर सम्पन्न हो रही है. यात्रा ने बीकानेर संभाग, झुंझुनुं व सीकर जिले से होते हुए 2,128 किलोमीटर का सफर तय कर 50 सीटों को कवर किया.

इधर 25 सितम्बर को पीएम मोदी की महासंकल्प सभा को सफल बनाने के लिए बीजेपी नेता और कार्यकर्ता जुटे हुए हैं. दादिया के निकट सूरजपुरा में आयोजित महासभा स्थल पर करीब ढाई लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. तीन डोम बनाए गए हैं जिनमें एक मुख्य तथा दो साइड डोम है. वहीं हेलीपेड तैयार किए गए हैं. मुख्य पांडाल में मंच 60 बाइ 40 का मुख्य मंच बनाया गया है. अलग अलग दिशाओं से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है. लोगों को आमंत्रित करने के लिए पीले चावल बांटे जा रहे हैं. जयपुर दक्षिण जिले की 120 ग्राम पंचायतों में घर घर सम्पर्क चावल बांट गए हैं.

ये भी पढ़ें

रहस्य: इस जगह पर हुई थी भगवान गणेशजी की उत्पत्ति,आज भी हैं भगवान शिव की आंखों के निशान मौजूद!

छात्रा ने दोस्त को मैसेज किया- मैंने जहर खा लिया, उसने मुझे छोड़ दिया, अब जीकर क्या करूंगी? गुडबाय दोस्त

ये भी पढ़ें

रहस्य: इस जगह पर हुई थी भगवान गणेशजी की उत्पत्ति,आज भी हैं भगवान शिव की आंखों के निशान मौजूद!

छात्रा ने दोस्त को मैसेज किया- मैंने जहर खा लिया, उसने मुझे छोड़ दिया, अब जीकर क्या करूंगी? गुडबाय दोस्त

Trending news