Budhwar ke Upay: हर परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे विघ्नहर्ता, बुधवार को करें ये उपाय, गणपति करेंगे बेड़ा पार
Advertisement

Budhwar ke Upay: हर परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे विघ्नहर्ता, बुधवार को करें ये उपाय, गणपति करेंगे बेड़ा पार

Budhwar ke Upay: भगवान गणेश जिस भी भक्त पर प्रसन्न हो जाएं उसके जीवन में आ रहे सभी विघ्नों को हर लेते हैं. बुधवार का दिन बुधदेव को भी समर्पित है और बुध को ग्रहों का राजकुमार भी कहा जाता है. 

 Budhwar ke Upay: हर परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे विघ्नहर्ता, बुधवार को करें ये उपाय, गणपति करेंगे बेड़ा पार

Budhwar ke Upay: आज बुधवार (Wednesday) है. इस दिन भगवान गणेश का पूजन किया जाता है. जिन्हें विघ्नहर्ता भी कहते हैं. कहते हैं कि भगवान गणेश जिस भी भक्त पर प्रसन्न हो जाएं उसके जीवन में आ रहे सभी विघ्नों को हर लेते हैं. बुधवार के दिन लोग गणपति को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी करते हैं. इसके अलावा बुधवार का दिन बुधदेव को भी समर्पित है और बुध को ग्रहों का राजकुमार भी कहा जाता है. 

मान्यता है कि बुध बुद्धि, एकाग्रता, वाणी, त्वचा, सौंदर्य और सुगंध का कारक भी है. कहा जाता है कि यदि कुंडली में बुध सही है तो सब ठीक रहता है और अगर बुध कमजोर हो तो खुशियां अपना राह बदल लेती हैं. ऐसे में यदि आपके जीवन में भी कई परेशानी है तो बुधवार के दिन कुछ उपाय करने चाहिए. आइए जानते हैं बुधवार को कौन से उपाय करने से परेशानियों से निजात मिल सकता है?

बुधवार के उपाय
 भगवान गणेश को हरा रंग प्रिय है. बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों का प्रयोग करना शुभ होता है और यदि आपका बुध कमजोर है तो हमेशा अपने पास हरे रंग का रुमाल रखें. इस दिन किसी जरूरतमंद को हरे मूंग का दान करें.बुध मजबूत होगा.

बुधवार का दिन भगवान गणेश के समर्पित है. भगवान गणेश जी बुद्धि के दाता है. बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा जरूर चढ़ानी चाहिए. प्रत्येक बुधवार को 21 दूर्वा गणेश जी को चढ़ाने से आपके जीवन में खुशियो का अंबार होगा. कभी भी परेशानियां नहीं आएंगी और गणेश जी का आशीर्वाद और हमेशा साथ बना रहेगा.

यदि कोई व्यक्ति बुध दोष से पीड़ित है तो उसे बुधवार के दिन भगवान गणेश को मोदक या मिठाई का भोग लगाए. बुध दोष से मुक्ति मिलेगी.

जीवन में आ रही परेशानियों से निजात पाने के लिए बुधवार के दिन गाय को घास खिलानी चाहिए.कहा जाता है कि साल में कम से कम एक बार बुधवार के दिन अपने वजन के बराबर घास खरीदकर गौशाला में दान करनी चाहिए.

बुध दोष को दूर करने के लिए श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का प्रातः काल जाप करना लाभकारी होता है.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.)

 

Trending news