Congress President Election: कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव हुआ संपन्न, राजस्थान में 414 डेलीगेट्स में से 408 PCC सदस्यों ने किया मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1399572

Congress President Election: कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव हुआ संपन्न, राजस्थान में 414 डेलीगेट्स में से 408 PCC सदस्यों ने किया मतदान

Jaipur: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज जयपुर के कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में मतदान हुआ. सुबह 10 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहला वोट PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने किया. 

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव हुआ संपन्न.

Congress National President Election: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज जयपुर के कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में मतदान हुआ. सुबह 10 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहला वोट PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने किया. उसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित PCC के डेलीगेट्स की वोटिंग प्रक्रिया शाम 4 बजे तक हुई. सचिन पायलट ने अपना वोट दिल्ली AICC दफ्तर में डाला. राजस्थान के 414 में से 408 PCC सदस्यों ने मतदान किया. जबकि स्पीकर सीपी जोशी, वाजिब अली, नारायण सिंह, श्रवण कुमार, राघवेन्द्र मिर्धा और लीला मदेरणा स्वास्थ्य और निजी कारणों के चलते नहीं आए वोट देने नहीं आए.

इन कारणों से ये वोट देने नहीं आए
श्रवण कुमार और नारायण सिंह ने अस्वस्थता लीला मदेरणा और राघवेंद्र मिर्धा ने निजी कारणों एवं वाजिब अली ने विदेश और सीपी जोशी ने स्पीकर होने के नाते वोट नहीं किया. मतदान के बाद PRO राजेंद्र कुंपावत ने कहा कि अच्छे माहौल में निष्पक्ष चुनाव हुआ है. जयपुर में दोनों बूथ पर 395 वोट डाले गए. 6 सदस्य निजी- स्वास्थ्य कारणों के चलते वोट देने नहीं आए. 13 सदस्यों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और उड़ीसा में वोट दिया है. मतदान के बाद मत बेटियों को सील कर दिल्ली रवाना कर दिया गया है परिणाम 19 अक्टूबर को आएगा.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: राजस्थान के 414 में से 408 वोट पड़े, 19 अक्टूबर को मिलेगा 'आलाकमान'

137 साल में छठी बार कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव
कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. सीताराम केसरी के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है.  इस बार पार्टी तय करेगी कि कांग्रेस की कमान अब खड़गे संभालेंगे या शशि थरूर. इस महत्वपूर्ण चुनाव में इस बार गांधी परिवार से सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी ने उम्मीदवारी नहीं की है. ऐसे में 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष चुना जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में 9850 से अधिक डेलीगेट्स भाग लेंगे.

Trending news