फेसबुक और यूट्यूब पर एक लाइक के मिल रहे 50 रुपए, ये कर रहे देश को कंगाल करने की साजिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1579341

फेसबुक और यूट्यूब पर एक लाइक के मिल रहे 50 रुपए, ये कर रहे देश को कंगाल करने की साजिश

Facebook - YouTube News  :  फेसबुक और यूट्यूब यूज़ करने वाले लोगों को पोस्ट और पेज लाइक करने के बदले पैसे देने का लालच दिया जा रहा है, यहां तक कि शुरुआत में पैसे भी दिए जाते हैं, लोगों को लगता है इससे उनकी इनकम हो रही. 

फेसबुक और यूट्यूब पर एक लाइक के मिल रहे 50 रुपए, ये कर रहे देश को कंगाल करने की साजिश

Facebook - YouTube News  : फेसबुक और यूट्यूब पर पेज को लाइक या सब्सक्राइब करने के लिए 50 रुपए दिए जा रहे हैं. इस तरह मैसेज या मेल हो सकता है आपको भी कई बार मिले होंगे. आज के दौर में शायद ही कोई होगा जिसका अकाउंट फेसबुक या यूट्यूब पर न हो. जब ऐसा मौका किसी को मिलता है तो वो भी इसे लपकने का कोई चांस नहीं छोड़ता. अब आप ही बताएं कि आपको किसी वीडियो या पोस्ट को लाइक करने के पैसे मिले तो आप क्यों इंकार करेंगे, लेकिन क्या आपको पता है इसके पीछे एक इंटरनेशनल साजिश भी हो सकती है.  

दरअसल देश में आज 26 करोड़ से ज्यादा लोग हर रोज यूट्यूब चला रहे हैं, जबकि 300 मिलियन से ज्यादा फेसबुक यूजर्स हैं. फेसबुक और यूट्यूब यूज़ करने वाले लोगों को पोस्ट और पेज लाइक करने के बदले पैसे देने का लालच दिया जा रहा है, यहां तक कि शुरुआत में पैसे भी दिए जाते हैं, लोगों को लगता है इससे उनकी इनकम हो रही लिहाजा ऐसे में लोग घर बैठे पोस्ट लाइक करने लगते हैं, उनके शुरुआती दिनों में पोस्ट लाइक करने के पैसे भी दिए जाते हैं, लेकिन बाद में उन्हें ही बड़ी चपत लग जाती है. 

मुंबई की रहने वाली एक महिला का साथ ऐसे ही फ्रॉड हुआ. उन्हें यूट्यूब पर लाइक करने का काम मिला. उन्हें हर लाइक के 50 रुपए, जिसके बाद उनका इंटरस्ट इसमें बढ़ता गया, कुछ दिन बाद उनसे एक हजार रुपयों की डिमांड की गई. कहा गया कि इससे आपका नेटवर्क बढ़ेगा, इसके बाद उन्हें और पैसे मिलते गए, लेकिन एक दिन अचानक उनके अकाउंट से 10 लाख रुपयों की चपत लग गई. 

10 लाख रुपए की चपत लगने के बाद महिला ने आनफानन में पुलिस में इसकी रिपोर्ट दर्ज करवाई. जिसके बाद एक बड़ी इंटरनेशनल साजिश का खुलासा हुआ. सामने आया है कि इस तरह का नेटवर्क चीन से ऑपरेट किया जा रहा है, इस काम में एक दो नहीं बल्कि कई वेबसाइट लगी हुई हैं. इनके फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम और व्हाट्सऐप अकाउंट के लिंक चीन से जुड़े हुए हैं। वही से इन साइट्स को फंड किया जाता है ताकि ये देश में लोगों के साथ साइबर फ्रॉड कर सकें. इसके लिए इनका पूरा एक नेटवर्क काम करता है. 

 

Trending news