Hair Care Tips: सर्दियों में शादी से पहले ऐसे करें बालों की केयर, अपनी लाइफस्टइल में फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दियों में शादी से पहले ऐसे करें बालों की केयर, अपनी लाइफस्टइल में फॉलो करें ये टिप्स

Hair Care Tips: हर महिला की यह चाहत रहती है कि उसके बाल लंबे और घने  हो. लंबे बालों (Long Hair) को महिला की खूबसूरती के लिए सबसे अहम माना जाता है. ऐसे में आप घर बैठे कुछ आसान और बेहद कॉमन हेयर रूटिन के जरिए अपने बालों को हेल्दी और स्ट्रांग (Healthy and Strong Hair) बना सकते हैं. अगर आपकी इस मौसम में शादी है तो आपको अपने बालों का खास ध्यान रखना होगा जिसस्ने शादी में और शादी के बाद भी आपके बार रहे घने चमकदार मुलायम और मैनेजेबल. 

टिप्स फॉर लॉन्ग हेयर

Hair Care Tips: एक तरफ सर्दी का मौसम तो दूसरी तरफ शादियों का सीजन ऐसे में दोनों के साथ मैनेज करनी होती है खूबसूरती. सर्दियों में अक्सर हम सुबह उठते है तो अपने बालों  को सूखा और बेजान पाते है , रोज आयल लगाने की आदत न होने के चलते बाल रूखे होने के साथ ही टूटने भी लगते है. अगर आपकी इस मौसम में शादी है तो आपको अपने बालों का खास ध्यान रखना होगा जिसस्ने शादी में और शादी के बाद भी आपके बार रहे घने चमकदार मुलायम और मैनेजेबल. आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्स बताने जा रहें है जो आपको बालों की समस्यां से निजात तो दिलाएंगे ही साथ ही बालों को मजबूत भी बनाएंगे और लहराते सॉफ्ट एंड शाइनी हेयर आपको बनाएंगे स्टाइलिश और फंक्शन रेडी. 

विटामिन-सी रिच फूड्स को करे डायट में शामिल

सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार और रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है. उसी तरह बालों के लिए हेयर केयर अनिवार्य है. इसके लिए जरूरी है कि डाइट में विटामिन-सी रिच फूड्स को शामिल करें. शरीर में विटामिन-सी की कमी से भी बालों की समस्या होने लगती है, इसके लिए बालों की समुचित देखभाल करें. इससे बाल लंबे, काले, घने और चमकदार होते हैं.

एलोवेरा जेल

बालों को टूटने और  रूखे  होने से बचने के लिए सप्ताह में एक बार बालों में एलोवेरा जेल की मसाज जरूर करें. एलोवेरा जेल बालों के लिए रामबाण औषधि भी माना जाता है. ध्यान रहें जो एलोवेरा जेल आप लें वो खुशबु रहित हो. 

वुडन कॉम्ब का करें इस्तेमाल

बालों को मैनेजेबल बनने के लिए रोजना बालों में दिन में दो बार कंघी करें. आप रात में सोने से पहले भी बालों को कंघी कर सकते हैं, हो सकें तो वुडन कॉम्ब का इस्तेमाल करें. ध्यान रहें की बालों में बार बार कंघी न करें, इससे बाल कमजोर होने लगते है और टूटने लगते है. 

fallback

केराटिन रिच शैंपू का प्रयोग

जब भी बालो को धोएं केराटिन रिच शैंपू का प्रयोग करें. इससे बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है, बाल बीच से टूटते नहीं है और वहीं, बालों से डैंड्रफ भी गायब हो जाता है. केराटिन शैंपू से बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं. 

नारियल तेल की मसाज

नारियल तेल बालों की समस्या की अचूक दवा है. इससे बालों को सभी आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है. नारियल तेल को बालों के स्कैल्प पर लगाने से बाल मजबूत होते हैं. इससे बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है. नारियल के तेल में आप चाहे तो कैस्टर ऑयल मिला कर लगा सकती है इससे बाल मजबूत बनते है. और अगर आपकी शादी में १ महीने का समय है तो आप इस इसे सप्ताह  में दो बार प्रयोग करें। आपकी शादी तक आपके बाल सुन्दर और चमकदार बनाने में यह हैं. 

तेज धूप से बालों को बचाए

सीधी और तेज धूप बालों को नुक्सान पहुंचाती है. धूप से बालों को नुकसान पहुंचता है, इसके लिए बालों में जोजोबा का ऑयल लगाएं. आप चाहे तो रात में सोने से पहले जोजोबा के तेल से बालों की मालिश करें. इसके बाद अगली सुबह को सामान्य पानी से बालों को धो लें. तेज धूप में जब भी बाहर निकले अपने बालों को ढककर ही जाये. अगर आपने हेयर कलर करवाया है तो बालों को कम से कम धूप में खुला छोड़े.

शैम्पू के बाद कंडीशनर है जरूरी 

जब भी शैम्पू का प्रयोग करें उसके बाद बालों में कंडीशनर लगाना ना भूले. कंडीशनर बालों को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है, जिससे बाल कंघी करते समय टूटते नहीं है. लेकिन ध्यान रहें कंडीशनर से बालों की मालिश न करें. कंडीशनर को बालों के स्कैल्प पर भी न लगाएं. कंडीशनर को सिर्फ बालों पर APPLY करें.

एग व्हाइट का करें ऐसे इस्तेमाल

अंडा बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर माना जाता है. साथ ही Egg प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है और बालों की सारी समस्या प्रोटीन की कमी से जुडी होती है. ऐसे में एग का पैक बालों में हफ्ते में दो बार लगाने से आपके बालों  प्रोटीन तो मिलेगा साथ ही नेचुरल शाइन भी वापस ला सकतें हैं.

fallback

बालों में दहीं का प्रयोग 

दही का उपयोग न सिर्फ शरीर की सेहत के लिए बल्कि बालों की सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी है. बालों में दही लगाने से बाल सॉफ्ट, मुलायम और चमकदार बनते है. दही को प्राकृतिक कंडीशनर के तौर पर भी यूज किया जाता है. अगर आपकी जल्द शादी होने वाली है तो दही का यूज करके आप अपने बालों को सुन्दर और चमकदार बना सकते है वो भी बिना किसी केमिकल के.

सप्ताह में दो बार जरूर लगायें आयल 

अगर आप कामकाजी है या दिन की व्यस्तताओं कस चलते अपने बालों के लिए समय नहीं निकल पाते है तो कम से कम सप्ताह में दो बार रात को सोने से पहले बालों में अच्छे से तेल की मालिश करें.

Disclaimer: आर्टिकल के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं. इन्हें प्रयोग में लेने से पहले किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह जरूर लें.

यह भी पढे़ं- आशिक के साथ घूमती बीवी को पति ने सरेआम सिखाया ऐसा सबक, नहीं रुक रही लोगों की हंसी

Trending news