Hariyali Teej 2022 : हरा रंग, हरी चूड़ियां और दूध लाएगा शादीशुदा जिंदगी में सुख-समृद्ध और पति के लिए सौभाग्य
Advertisement

Hariyali Teej 2022 : हरा रंग, हरी चूड़ियां और दूध लाएगा शादीशुदा जिंदगी में सुख-समृद्ध और पति के लिए सौभाग्य

तीज पर महिलाएं हरी चूड़िया, हरे कपड़ों को पहनना पसंद करती है. क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हैं.

Hariyali Teej 2022 : हरा रंग, हरी चूड़ियां और दूध लाएगा शादीशुदा जिंदगी में सुख-समृद्ध और पति के लिए सौभाग्य

Hariyali Teej 2022 : 31 जुलाई को हरतालिका तीज का व्रत करती महिलाएं अगर इस खास तरीके को अपनाएं तो ना सिर्फ पति के लिए सौभाग्य लेकर आएंगी बल्कि ये आपके घर में सुख और समृद्धि को भी बढ़ाने वाला होगा. पति की लंबी उम्र की कामना के लिए किये जाने वाले इस व्रत के दौरान महिला निराहार और निर्जल रहती हैं. 

fallback

ये व्रत एक बार शुरू कर देने पर इसे बीच में छोड़ा नहीं जाता है. इस व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है और फिर पति की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य की कामना की जाती है. इस बार 31 जुलाई को सुबह 6:30 से 8:33 के बीच पूजा का मुहूर्त है वही प्रदोष पूजा शाम को 6:33 से रात 8:51 तक की जा सकती है.

fallback

तीज पर महिलाएं हरी चूड़िया, हरे कपड़ों को पहनना पसंद करती है. क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हैं. दरअसल सावन के महीने में हरा रंग उपयोग करने और पहनने से आपका और आपके पति का भाग्य प्रभावित होता है.

हरे रंग का महत्व
ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक हरा रंग सौभाग्य का रंग होता है. ये पूरा सावन महीना प्रकृति से खुद को जोड़ने का खास महीना माना जाता है. इसलिए श‍िव पर जल अर्पित कर भी हम खुद को प्रकृति से जोड़ते हैं. शास्त्रों में प्रकृति को ईश्वर के रूप में माना जाता है और पूजा की जाती है. हरे रंग का प्रयोग करने पर प्रकृति का आशीर्वाद मिलता है.

fallback

हरा रंग बुद्ध ग्रह का प्रतीक है जो करियर और व्यापार से जुड़ा होता है. हरा रंग पहनने से बुद्ध प्रसन्न होते हैं और सुहागिरों के घर में हरा रंग बुद्ध ग्रह का प्रतीक होता है. बुद्ध ग्रह करियर और व्यापार से जुड़ा हुआ है. ऐसे में हरा रंग पहनने से बुद्ध प्रसन्न होते हैं और सुहागिनों के घर में सुख समृद्धि और सौभाग्य लाते हैं.

fallback

हरा-हरा रंग प्रकृति, उर्वरता, बहुलता, सौभाग्य और पॉजिटिव एनर्जी की बढ़ोत्तरी का प्रतीक है. हरा, उपचार का भी रंग है और ये हार्ट के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्याओं के लिए भी बेहतर माना जाता है. जिन शादीशुदा दंपति के जीवन में अनबन चल रही हो वो अपने बेडरुम के  दक्षिण पूर्व हिस्से को हरे रंग से पेंट करें तो फायदा देखने को मिल सकता है.

fallback

साथ ही हरियाली तीज पर अगर पति-पत्नी मिलकर माता पार्वती का केसर मिले दूध से अभिषेक करें तो पति-पत्नी के बीच प्यार हमेशा बना रहता है.

fallback

ससुराल में हरियाली तीज पर सास को सुहाग की थाली देकर उनका आशीर्वाद लें तो ससुराल में प्रेम भी बना रहेगा, लेकिन इस थाली में से एक चीज वापस मांगना ना भूले. क्योंकि उसी चीज को मां पार्वती को अर्पित कर दें. 

ये भी पढ़ें : Hartalika Teej Vrat 2022 : हरतालिका तीज पर इन कामों से बचें वरना होंगे गंभीर परिणाम, जानें सटीक तिथि-मुहूर्त और विधिविधान
ये भी पढ़ें : Rakshabandhan 2022 : इस बार राखी पर आयुष्मान, सौभाग्य, रवि और शोभन योग लेकिन भ्रदा योग में ना बांधे भाई को राखी

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news