Holi 2023 Thandai Recipe: होली पर बनाएं ये शानदार ठंडाई, रंग-गुलाल के साथ होली की मस्ती में लगाएगा चार चांद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1600134

Holi 2023 Thandai Recipe: होली पर बनाएं ये शानदार ठंडाई, रंग-गुलाल के साथ होली की मस्ती में लगाएगा चार चांद

Holi Thandai Recipe 2023: रंगों के त्यौहार होली में ठंडाई पीने पिलाने का अपना इलग मजा है. तो चलिए जानते है कैसे तैयार कर सकते है आप सेहत और स्वाद से भरपूर ठंडाई. 

 

Holi 2023 Thandai Recipe: होली पर बनाएं ये शानदार ठंडाई, रंग-गुलाल के साथ होली की मस्ती में लगाएगा चार चांद

Holi Thandai Recipe 2023: बिना ठंडाई के होली की कल्पना करना भी मुश्किल है. होली से अमूनन देश में गर्मी का सीजन शुरू हो जाता है ऐसे में यह ना सिर्फ होली के त्यौहार का मजा दोगुना कर देती है बल्कि शरीर को भी ताजगी प्रदान करते के साथ मूड भी फ्रेस कर देती है. ऐसे में ठंडाई बनाना होली के त्यौहार में बेहतर विकल्प है. देश के उत्तरी भागों में तो ठंडई को बहुत पसंद किया जाता है साथ ही इसे होली पर भी मेहमानों को परोसा जाता है. तो चलिए जानते है कैसे तैयार कर सकते है आप सेहत और स्वाद से भरपूर ठंडाई. दूध और मेवाओं से बनी है तो ये हेल्दी भी है. ठंडाई का सेवन करना हर किसी को पसंद भी होता है.  

केसर और बादाम ठंडाई (Saffron and Almond Thandai Recipe)

केसर और बादाम की ठंडाई बनाने के लिए 20 बादाम, 10 पीस- केसर के धागे, 3 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच तरबूज के बीज, 1 चम्मच इलायची पाउडर, 3 से 4 चम्मच गुड़, 1 लीटर दूध, 1 चम्मच गुलाब जल लें. 

ऐसे तैयार करें केसर और बादाम ठंडाई (Saffron and Almond Thandai Making Method)

सबसे पहले एक कढाई को गैस पर रखें और उसमें बादाम, इलायची पाउडर और तरबूज के बीज को रोस्ट करके पीस लें. बादाम को रात में भिगो कर रख ले. तो ज्यादा बेहतर होगा वर्ना वैसे भी मिक्सी में पीस ले. 

इसके बाद 1 लीटर दूध को उबाल लें. उबाल आने के दौरान ही इसमें केसर के धागें भी डाल दें. लगभग 40 मिनट तक धीमी आंच में उफबलने दें। इसके बाद दूध को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

अब आपको ठंडे दूध में बादाम का पेस्ट डालना है. इसमें गुड़ और गुलाब जल मिक्स करके फिर से दूध को ठंडा करना है इसके लिए इसे फ्रिज में रख दें. अब मेहमान आने पर उन्हें ठंडी-ठंडी ठंडाई सर्व कर सकते हैं.जब होली पर परोसेंगे ये ठंडाई तो मजा होगा दोगुना.

भांग की ठंडाई रेसिपी  (Bhang Thandai Recipe Ingredients)

आवश्यक सामाग्री
1 कप- गुड़ या चीनी
1 लीटर- दूध
15 गोलियां- भांग
1 चम्मच- सौंफ
1 चम्मच- खसखस
2-2 चम्मच- बादाम और पिस्ता
1 छोटा चम्मच- काली मिर्च

भांग की ठंडाई बनाने के लिए दूध को अच्छी तरह से उबालें.
एक अलग बर्तन में भांग, बादाम, खसखस और पिस्ता को 2 घंटे के लिए भिगोकर रखें.
भिगे हुई सामग्री से पेस्ट तैयार कर लें.
इसे किसी मलमल या छन्नी की मदद से छान लें.
इसके बाद इसमें दूध, चीनी या गुड़ और इलाइची पाउडर को मिक्स करें.
इसे करीब दो घंटे के लिए फ्रिज में ठांडा होने के लिए रख दें.
अब आप ठंडी-ठंडी भांगी की ठंडाई को मेहमानों को परोसे इसके बाद भंग के साथ रंग का नशा जब चढेगा, तो होली मनेगी बेमिसाल.

आवश्यक सामग्री
फुलक्रीम दूध- डेढ़ लीटर
बादाम छिलके उतारे हुये- 20-25
छिला हुआ पिस्ता-20-25
खसखस या (पॉपी सीड्स)-3 बड़े चम्मच
छोटी इलायची – 8-10
काली मिर्च के दाने-7-8
चीनी-1.5 कटोरी
पानी में भिगोए हुए काजू-20-25
छिलका उतारे हुए खरबूजे के बीज-3 बड़े चम्मच
केसर-7-8 धागे
दालचीनी-एक बड़ा टुकड़ा
गुलाब की सूखी पंखुड़ियां- करीब 20

बनाने की विधि:- एक बड़े बर्तन में दूध को उबालने के लिए रख दे साथ ही पिस्ता, मगज, खसखस, काजू और बादाम को अच्छी तरह से पीस ले। आप चाहे तो इसका बेहतर मिश्रण बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा दूध मिलकर भी इसे पीस सकते है ताकि इसका मिश्रण अच्छे से बन जाए. इसके बाद उबलते हुये दूध में केसर और चीनी को मिलाते हुये इसे कुछ देर तक हिलाते रहे ताकि ये सामग्री दूध में अच्छी तरह से घुल जाए.

अब आप दालचीनी, इलायची, काली मिर्च और गुलाब की पंखुड़ियों को बारीक पीस ले और इसे दूध में मिला ले. इसके बाद इस पेस्ट और पहले से तैयार किये हुये पेस्ट को दूध के साथ मिलाकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाते रहे साथ ही बीच-बीच में इसे हिलाते भी रहे ताकि यह बर्तन में ये ना चिपके. इसके बाद गैस को ऑफ करके इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे. पूरा ठंडा होने के बाद आप इसमें गुलाब की पंखुड़ियों का फिनिशिंग टच देकर मेहमानों को परोस कर होली का आनंद उठाएं. इसके बाद होली होगी सारारारा....जोगी जी...सारारारा.... वाह जोगी जी.

Trending news