मां बनने के बाद किसान की बेटी बनी IPS ऑफिसर, पढ़े कहानी
Advertisement

मां बनने के बाद किसान की बेटी बनी IPS ऑफिसर, पढ़े कहानी

IPS Richa Tomar: राजस्थान कैडर की इस महिला आईपीएस की कहानी बिल्कुल एक फिल्म है, जिसने हजारों चुनौतियां आने के बाद भी अपने सपनों को पूरा किया. जब ये महिला IPS तब उनका बच्चा केवल 3 महीने का था. 

मां बनने के बाद किसान की बेटी बनी IPS ऑफिसर, पढ़े कहानी

IPS Richa Tomar: अक्सर हम कई सफल लोगों की संघर्ष की कहानी सुनते हैं. आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसकी कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है. इस लड़की ने एक बेटी, पत्नी,बहू और मां को रोल निभाते हुए अपना सपना पूरा किया. इस लड़की का नाम IPS ऋचा तोमर है. 

IPS ऋचा तोमर (IPS Richa Tomar) उत्तर प्रदेश के बागपत की रहने वाली हैं और इनके पिता एक किसान हैं. IPS ऋचा तोमर छह भाई-बहन हैं. इन्होंने साल 2019 में 24 अगस्त को ऑल राउंड लेडी प्रोबेशनर के तौर पर 1973 IPS batch Trophy अपने नाम की थी. बता दें ये ट्राफी उस प्रोबेशनर को दी जाती है, जो अपनी ट्रेनिंग के दौरान सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है. IPS ऋचा तोमर जब आईपीएस ऑफिसर बनी तो, उनका बेटी केवल 3 महीना का था. फिलहाल IPS ऋचा तोमर राजस्थान कैडर की अधिकारी हैं. 

यह भी पढ़ेंः पीएम किसान योजना के इन लाभार्थियों को नहीं मिल पाएंगे 14वीं किस्त के रुपये

बच्चे को छोड़ गई ट्रेनिंग पर 
IPS ऋचा तोमर ने सिजेरियन डिलवर करवाई थी, जिसके बाद उनके ऊपर अपने सपने के साथ शारीरिक चुनौती भी थी, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने 1 साल के बच्चे को सास-ससुर के पास छोड़कर ट्रेनिंग पर चली गई थी. 

फिल्मी कहानी 
आखिर में उन्होंने अपनी ट्रेनिंग पूरी की और आज वह उन महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल हैं, जो जिंदगी में अपने सपने पूरे करने के लिए लड़ रही हैं. IPS ऋचा तोमर कहानी फिल्म 'सूर्यवंशी' से काफी मिलती जुलती हुई है. 

IPS ऋचा तोमर की पढ़ाई 
जानकारी के अनुसार, सीसीएस यूनिवर्सिटी मेरठ से बीएससी में टॉपर हैं. इसके बाद उन्होंने Micro Biology से एमएससी की पढ़ाई की. इसके साथ ही उन्होंने NET, JRF और Phd की पढ़ाई भी की है. 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: पूरे भारत में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Trending news