चीन और कोरिया को टक्कर देगा जयपुर का कारोबारी, रवि जैमिनी ने उठाया साहसिक कदम
Advertisement

चीन और कोरिया को टक्कर देगा जयपुर का कारोबारी, रवि जैमिनी ने उठाया साहसिक कदम

Jaipur Businessman: जयपुर का कारोबारी चीन, कोरिया और जापान के वर्चस्व को चुनौती देने का साहस कर रहा. कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड की कंपनी स्वदेशी सामान उपलब्ध करा रही है.

कान्हा केबल्स करा रही स्वदेशी सामान उपलब्ध.

Jaipur Businessman: जयपुर का कारोबारी चीन, कोरिया और जापान के वर्चस्व को चुनौती देने का साहस कर रहा. आधुनिक और डिजिटल भारत के सपने को पूरा करने के साथ आत्मनिर्भर अभियान में अपना योगदान देने की तैयारी में है. भारत में लीकी केबल और रेडियो फिक्वेंसी केबल विदेशी कंपनियों पर निर्भरता कम करने की दिशा में काम कर रहे है.

कान्हा केबल्स स्वदेशी सामान उपलब्ध करा रही
कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड की कंपनी स्वदेशी सामान उपलब्ध करा रही है. देश में मेट्रो, गहरी सुरगों, खदानों, एयरपोर्ट, भारतीय सेना के लिए दुर्गम क्षेत्रों, रक्षा प्रोजेक्टों, पहाड़ी क्षेत्रों और संचार सुविधाओं में अब तक काम आ रहे विदेशी उत्पादों की जगह स्वदेशी सामान उपलब्ध करवाने वाली पहली कंपनी जयपुर की है.

प्रधानमंत्री मोदी की ओर आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने की दिशा में मिले प्रोत्साहन
जयपुर के कारोबारी समूह कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में लीकी केबल बनाकर इस क्षेत्र में सौ फीसदी विदेशी भागीदारी को खत्म करने की पहल की है. स्वदेशी और आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रवि जैमिनी का कहना है कि यह साहस हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर आत्मनिर्भर भारत मिशन अभियान को बढ़ावा देने की दिशा में मिले प्रोत्साहन से किया.

ये भी पढ़ें- जयपुर का ये शख्स फॉर्चूनर को बना देता है एम्बुलेंस, इस फरिश्ते के नाम की माला जपते हैं लोग..

डिजिटल और आधुनिक भारत में फिलहाल लीकी केबल और रेडियो
फिक्वेंसी केबल के लिए अधिकतर प्रोजेक्ट विदेश में निर्मित केबल पर निर्भर है. भारत में इसे विकसित करने की कोशिशें बेहद सीमित रही. जिस हिसाब से टेलीकॉम इंडस्ट्री बढ़ रही है, भारत फाइव जी में जा रहा उनमें ऐसी केबल की मांग जबरदस्त है लेकिन उत्पादन केवल और केवल चीन, कोरिया, जापान और यूरोपीय देशों के है. ऐसे में भारत में स्थायी इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र का अधिकतर धन विदेश जा रहा है. इसको रोकने लिए यह नवाचार शुरू किया. जयपुर के कालाडेरा में नया निवेश केवल लीकी और रेडियो फिक्वेंसी केबल बनाने के लिए किया.

कान्हा केबल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेघा जैमिनी
कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेघा जैमिनी का कहना है कि भारत में इस तरह का नवाचार करने का साहस परिवार से मिला। ऐसा उत्पाद जो भारत में बनता ही नहीं, उसे बनाने के लिए मशीनरी, रिसर्च, टीम और सबसे अधिक बाजार संभावना तलाशने में पूरे परिवार और टीम कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड की मदद मिली। यहीं वजह है कि कोरोना काल के तुरंत बाद इस प्रोजेक्ट को शूरू कर पाए। जयपुर के कालाडेरा ओधोगिक क्षेत्र में स्थित एमएसएमई ईकाई कान्हा केबल्स प्राइवेट लिमिटेड भारत में रेडियो फ्रीक्वसी यानि आर एफ, लीकी और जम्पर केबल बनाने वाली वर्तमान में भारतीय मूल की पहली कम्पनी है.

विश्व स्तरीय मशीनरी का उपयोग 
हमने प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी जी के दृष्टिकोण के तहत भारत की केंन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत मिशन अभियान को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी रूप से सर्वश्रेष्ठ आर. एफ केबल, लीकी केबल एवंम जम्पर केबल का उत्पाद करने और विभिन्न क्षेत्रों में सप्लाई के लिए विश्व स्तरीय मशीनरी का उपयोग किया है.

चीन, कोरिया, जापान, यूरोप पर निर्भरता को खत्म करने के लिए
इन सभी केबलो का उपयोग भारतीय सरकार द्वारा बनायी जा रही विभिन्न प्रोजेक्ट जैसे कि सुरगे मेट्रो प्रोजेक्ट, ऐंयरर्पोट प्रोजेक्ट और रक्षा क्षेत्र के प्रोजेक्ट की लागत प्रभावशीलता के साथ सहज संचार के लिए सहायता प्रदान करनें में मदद करेगी. स्वदेशी उत्पाद हमारे विदेशी मुद्रा को अन्य देशों में जाने से बचाएगी. कान्हा केबल्स द्वारा निर्मित इन सभी केबलों ने भारत को विशेष रूप से संचार के रणनीतिक क्षेत्र में चीन, कोरिया, जापान, यूरोप पर निर्भरता को खत्म करने और इस प्रकार भारत की अर्थव्यवस्था का बढ़ाने में मदद करेगी.

बेहतर विकल्प साबित होगी
कान्हा केबल्स ने अपनी कालाडेरा जयपुर स्थित प्लांट में सभी प्रकार की आए एफ केबल लीकी केबल एवंम जम्पर केबल का उत्पादन किया जा रहा है. कान्हा केबल्स मेक इन इंडिया इनीसेटिव के लिए प्रयासरत है, और अब तक इस उत्पाद की आपूर्ति जो कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया दक्षिण पूर्व ऐशिया जैसे विभिन्न देशों से की जा रही थी अब भारत में ही पूरी हो सकेगी. विशेष रूप से 1/2 इन्च और 7 / 8 इन्च की आपूर्ति के लिए बेहतर विकल्प साबित होगी.

 बाजार में कान्हा केबल्स के प्रवेश के साथ फलेक्स, सुपर फलेक्स एल्यूमीनियम के साथ आर एफ फीडर केबल, पोलीथिलिन बाहरी जैकेट, एफआरएलएस, एलएसजेडएच वाली लीकी केबल और आर एफ केबल उत्पाद पर भारतीय कंपनी की ओर से भी उपलब्ध होंगे.

Trending news