जयपुर कलेक्टर की पहल ला रही रंग, जिले में संबल योजना में दूदू रहा अव्वल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1246594

जयपुर कलेक्टर की पहल ला रही रंग, जिले में संबल योजना में दूदू रहा अव्वल

जयपुर कलेक्टर की ओर से चलाया जा रहा ऑपरेशन संबल अभियान लोगों को संबल देने लगा है. वहीं, राजधानी के दूदू क्षेत्र में इस संबल अभियान को सफल बना कर नया कीर्तिमान हासिल किया है.

जयपुर कलेक्टर की पहल ला रही रंग, जिले में संबल योजना में दूदू रहा अव्वल

JAIPUR : सरकार गरीब तबके के लोगो के लिए कई योजनाएं चलाती है, लेकिन उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कई लोग सरकारी कार्यालय पर चक्कर काटकर थक चुके थे.ऐसे में पात्र परिवारों के लिए जयपुर कलेक्टर की ओर से चलाया जा रहा ऑपरेशन संबल अभियान लोगों को संबल देने लगा है. वहीं, राजधानी के दूदू क्षेत्र में इस संबल अभियान को सफल बना कर नया कीर्तिमान हासिल किया है. यह बात हम नहीं दूदू क्षेत्र मैं संबल अभियान के तहत पात्र व वंचित परिवारों को लाभ मिलने वाले आंकड़े इस अभियान की सफलता का बखान कर रहे हैं.

योजनाओं का लाभ पाकर लोगों के चेहरे पर लौटी मुस्कान

सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाएं जिनका लाभ जरूरतमंद लोगों से कोसों दूर नजर आ रहा था. ऐसे में जयपुर कलेक्टर उन जरूरतमंद लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आए. जिन्होंने ऑपरेशन संबल योजना शुरू की जिसका उन जरूरतमंद लोगों लाभ मिलने लगा है जो लोग लंबे समय से सरकारी दप्तरों के चक्कर काटकर थक चुके थे. ऐसे में जिला कलेक्टर की योजना को दूदू में प्रशासन ने अमली जामा पहनाया और धरातल पर कार्य कर ऑपेरशन संबल को सफल बनाकर जिले में कीर्तिमान मनाया.

यह भी पढ़ें: नार्दन जोन काउंसिल की मेजबानी करेगा जयपुर, 9 जुलाई को गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बैठक

ऑपरेशन संबल अभियान में ऐसे पात्र व वंचित परिवारों का लाभ मिला. जिन्हें कई सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए कई वर्षों से सरकारी कार्यालयों व अधिकारियों के चक्कर लगाए और अंत में हार मान कर बैठ गए. पर ऑपेरशन संबल अभियान जब ऐसे पात्र व्यक्तियों का सर्वे हुआ तो इन्हें आश बंधी और अभियान के तहत ऐसे लोगो ने पेंशन, पालनहार, विधवा जैसी अन्य योजनाओं मे घर बैठे ही लाभ मिला. ऐसे में वंचित लोग योजनाओं का लाभ पाकर उनके चेहरे पर मुस्कान लौट आई है.

पालनहार योजना का लाभ 
ऐसे परिवार जिनके मुखिया की किसी असामयिक दुर्घटना या बीमारी के कारण मृत्यु हो जाने पर मृतक के आश्रितों पर गुजर बसर करने का भी संकट खड़ा हो गया था, पर ऑपरेशन संबल अभियान में पालनहार योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों को चिन्हित कर उन्हें पालनहार योजना का लाभ मिला जिससे मृतक की बेवा व उसके नाबालिक बच्चों को जीवन जीने का सहारा घर बैठे ही मिला.जिससे ऐसे परिवार अपना और अपने परिवार का गुजर बसर आसानी से कर सके.वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे भी लोग थे जिन्हें जरूरी कागजात नहीं होने के चलते योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा था ऐसे में इस संबल योजना से उन्हें भी लाभ मिलने लगा है.

1993 लोगों को इस योजना से मिला लाभ

दूदू उपखंड क्षेत्र में एसडीएम के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बीएलओ,आंगनबाड़ी सहायिका की टीम ने एक विशेष योजना के तहत ऑपेरशन संबल को मूर्त रूप देते हुए ऐसे जरूरतमंद व पात्र व वंचित परिवारों को चिन्हित कर कलेक्टर के सपने का मूर्त रूप दिया. उपखंड क्षेत्र में वृद्धावस्था पेंशन व विकलांग पेंशन के कुल 1779 लोगों को, पालनहार योजना में 214 परिवारों को लाभ दिया कुल मिलाकर सरकारी योजना में 1993 लोगों को लाभ मिला. जिले में वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांता पेंशन व पालनहार योजना में एसडीएम की कार्ययोजना ने दूदू उपखंड को अव्वल नंबर पर रखा है. इस कार्यशैली की कलेक्टर ने भी प्रशंसा कर अधिकारियों की हौसला अफजाई की है.

सरकार आमजन के लिए जनकल्याणकारी योजनाओ का संचालन करती है, जिसका लाभ आम आदमी तक पहुंचे, लेकिन सरकारी अधिकारियों का ढूलमूल रवैये ही ऐसी योजनाएं कागजों तक ही सिमटकर रह जाती है. लेकिन ऑपरेशन संबल अभियान के तहत सरकारी योजनाओं से वंचित सभी पात्र लोगों को घर बैठे लाभ मिलने लगा है. अगर ऐसे ही अधिकारी सरकारी योजनाओं को मूर्तरुप सच्ची निष्ठा व लगन से दें तो वो दिन दूर नहीं जब जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर घर व हर परिवार को मिलने लगेगा.

Reporter- Amit Yadav

Trending news